FBI Joe Biden Documents Probe: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) पर क्लासीफाइड डॉक्यूमेंट्स यानी गोपनीय दस्तावेजों के साथ लापरवाही बरतने के आरोपों में जांच पड़ताल अभी तक जारी है. एफबीआई की टीम ने गोपनीय दस्तावेजों की जांच के दौरान डेलावेयर यूनिवर्सिटी (University of Delaware) की तलाशी ली है.


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ये तलाशी राष्ट्रपति जो बाइडेन की कानूनी टीम की सहमति और सहयोग से हुई. 20 जनवरी को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के निजी घर से फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन यानी एफबीआई (FBI) ने गोपनीय दस्तावेज बरामद किए थे.  


डेलावेयर यूनिवर्सिटी की तलाशी


सीएनएन ने बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की ओर से क्लासीफाइड डॉक्यूमेंट्स की लापरवाही को लेकर जांच के संबंध में एफबीआई ने हाल के हफ्तों में डेलावेयर यूनिवर्सिटी में दो बार तलाशी ली. रिपोर्ट में जांच से जुड़े एक सूत्र का हवाला दिया गया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि जो बाइडेन की कानूनी टीम की सहमति और सहयोग से तलाशी ली गई.


बाइडेन के घर की भी हुई थी तलाशी


इससे पहले अमेरिकी खुफिया एजेंसी FBI ने 10 फरवरी को गोपनीय दस्तावेजों की जांच के सिलसिले में इंडियाना में पूर्व उपराष्ट्रपति माइक पेंस के आवास की भी तलाशी ली थी. इस महीने की शुरुआत में अमेरिकी न्याय विभाग ने रेहोबोथ, डेलावेयर में राष्ट्रपति बाइडेन के बीच हाउस की साढ़े तीन घंटे की तलाशी ली थी. हालांकि, जो बाइडेन के वकील ने कहा था कि कोई क्लासीफाइड डॉक्यूमेंट्स नहीं मिला, लेकिन आगे की समीक्षा के लिए कुछ सामग्री ली गई.


क्या है पूरा मामला?


ये दस्तावेज डेलावेयर के विलमिंगटन में स्थित बाइडेन के निजी घर के गैराज से मिले थे. इसे वाशिंगटन कार्यालय में उस समय इस्तेमाल किया गया, जब उन्होंने बराक ओबामा के अधीन उपराष्ट्रपति के रूप में सेवा की थी. उन पर क्लासीफाइड डॉक्यूमेंट्स यानी गोपनीय दस्तावेजों के साथ लापरवाही बरतने का आरोप लगे हैं. 20 जनवरी को बाइडेन के निजी घर से FBI ने दस्तावेज बरामद किए थे. वहीं, 12 जनवरी को भी इसी घर के स्टोरेज हाउस से भी कुछ दस्तावेज मिले थे. इससे पहले पिछले साल 2 नवंबर को बाइडेन के निजी दफ्तर पेन बाइडेन सेंटर से भी कुछ डॉक्यूमेंट्स बरादम किए गए थे.


ये भी पढ़ें:


US Presidential Election: राष्ट्रपति चुनाव के लिए दावेदारी पेश करते हुए निक्की हेली बोलीं, 'भारतीय मूल के मां-पिता की संतान हूं...'