American Dollar: दुनियाभर की महिलाएं हर क्षेत्र में झंडे गाड़ रही हैं. महिलाएं अपनी पहचान के लिए किसी की मोहताज नहीं हैं, बल्कि महिलाएं खुद अपना भविष्य लिख रही हैं. इसी कड़ी में अमेरिका की दो महिलाओं का साइन (सिग्नेचर) अमेरिका की करेंसी डॉलर पर छपी, यह अमेरिकी इतिहास में पहली बार हुआ है. यह दोनों महिलाओं में एक अमेरिकी की वित्त मंत्री जेनेट येलेन और कोषाध्यक्ष मैरिलिन मलेरबा हैं.

  


खबर के मुताबिक अमेरिका में एक और पांच डॉलर की करेंसी पर जेनेट येलेन और मैरिलिन मलेरबा का सिग्नेचर छापा गया है. इन दोनों महिलाओं के सिग्नेचर वाले इन डॉलर्स को गुरुवार को जारी किया गया है. नोट पर सिग्ननेचर जारी होने के बाद वित्त मंत्री जेनेट येलेन कहा कि यह एक ऐसी परंपरा है, जिसके तहत अमेरिकी डॉलर पर देश के वित्त मंत्री के सिग्ननेचर होते हैं. मगर, यह अमेरिकी इतिहास में पहली हो रहा है जब किसी महिला वित्त मंत्री ने पदभार संभाला है.    
  
हमसे पहले सिग्नेचर बहुत खराब थे 
वित्त मंत्री जेनेट येलेन ने खुलासा करते हुए कहा, मुझसे पहले वित्त मंत्री रह चुके मेरे दो सहयोगियों टिम गेथर और खराब सिग्नेचर थे कि लोग उनका मजाक उड़ाते थे. जेनेट येलेन ने आगे बताया कि गेथर  को तो अपने सिग्नेचर वैध दिखाने के लिए उसे बदलना पड़ा था. जेनेट ने कहा, मैंने अपने सिग्नेचर की अच्छी खासी प्रैक्टिस की है.   


2023 से सर्कुलेशन में आएंगे नोट 
अमेरिकी वित्त मंत्री जेनेट येलेन ने कहा, यह मेरे या करेंसी पर नए सिग्नेचर का मामला नहीं है. यह हमारी इकोनॉमी को ज्यादा मजबूत और समावेशी बनाने के हमारे सामूहिक काम से जुड़ा है. वहीं, अमेरिका के वित्त विभाग का कहना है कि यह नए नोट दिसंबर में फेडरल रिजर्व के पास पहुंच जाएंगे. इसके साथ ही यह नोट 2023 की शुरुआत से ही देश में सर्कुलेशन में आ जाएंगे.  


यह भी पढ़ें: 2023 में क्यों हो जायेंगे दक्षिण कोरियाई अपनी उम्र से एक या दो साल युवा?