America On OPEC: सऊदी अरब (Saudi Arabia) के नेतृत्व वाले ओपेक + संगठन ने तेल उत्पादन (Oil Production) में कटौती की घोषणा की है. ओपेक प्लस की इस फैसले पर अमेरिका (America) ने साऊदी अरब के खिलाफ कार्रवाई करने की बात की है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने बुधवार 12 अक्टूबर को कहा कि इस फैसले से रूस (Russia) जैसे तेल निर्यात को फायदा होगा और प्रशासन साऊदी अरब के खिलाफ कार्रवाई करेगा. 


जो बाइडेन ने बुधवार को व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि हम इस पर प्रतिक्रिया करने जा रहे हैं. साऊदी के इस फैसले के खिलाफ किस प्रकार की कार्रवाई की जाएगी इसका फैसला कांग्रेस (अमेरिकी संसद) में विचार किया जाएगा. बाइडेन ने आगे कहा कि, ओपेक से जुड़े देशों ने एक दिन में तेल उत्पादन में करीब 2 मिलियन बैरल की कटौती करने का फैसला किया है. इस फैसले से सीधे तौर पर रूस को फैसला मिलेगा. वहीं, हम सुनिश्चित करेंगे की साऊदी अरब को इसका नतीजा भुगतना पड़े. 


घोषणा के पहले से ही...


इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने मीडिया से बात करते हुए कहा था कि, राष्ट्रपति जो बाइडेन इस घोषणा से पहले से ही स्पष्ट थे कि अमेरिका साऊदी अरब के साथ अपने संबंधों पर दोबारा सोच विचारेगा. वहीं, जो बाइडेन ये भी सुनिश्चित करना चाहते हैं कि जब इस मामले में सोच-विचार हो कांग्रेस इसमें शामिल हो. 


यह भी पढ़ें.


Crimea Bridge Blast: पांच रूसी, यूक्रेन और आर्मेनिया के तीन समेत आठ संदिग्ध गिरफ्तार, 12 अन्‍य की पहचान


यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने रची क्रीमिया पुल उड़ाने की साजिश, ब्लास्ट में 22.77 टन विस्फोट का हुआ इस्तेमाल: रूस का दावा