अमेरिका: कनेक्टिकट प्रांत के एक बाजार से मात्र 35 डॉलर में खरीदे गए एक कटोरा पर बड़ा खुलासा हुआ है. कहा जा रहा है कि ये कटोरा 15वीं सदी के दुर्लभ चीनी कला का नमूना है. चीनी मिट्टी के बने हुए सफेद रंग के कटोरे पर सबसे पहले दुर्लभ सामग्रियों के शौकीन की नजर पड़ी थी. उसके बाद जल्द ही विशेषज्ञों से संपर्क साधा गया.


35 डॉलर का कटोरा 5 लाख डॉलर का कैसे हो गया?


जांच-पड़ताल करने के बाद उन्होंने बताया कि कटोरे की कीमत तीन लाख से पांच लाख डॉलर के करीब है. दरअसल माना जाता है कि पूरी दुनिया में इस तरह के बेशकीमती कटोरे सिर्फ सात मौजूद हैं और ये उनमें से एक है. अन्य छह कटोरे संग्रहालय की शोभा बढ़ा रहे हैं. चीनी मिट्टी के बने हुए प्राचीन वस्तुओं की विशेषज्ञ एंजेला मेकाटर ने एसोसिएटेड प्रेस से कहा "हमें बहुत जल्द आभास हो गया था कि हम बेहद खास वस्तु का परीक्षण कर रहे हैं. कटोरे पर की गई पेंटिंग का अंदाज, कटोरे की शक्ल, गोलाई और नीले रंग की पेंटिंग आम कटोरे से अलग करती है.


15वीं सदी के शुरुआती दौर का निकला दुर्लभ कटोरा


जानकारों का कहना है कि 15वीं सदी के शुरुआती दौर में निर्मित मिट्टी के बर्तनों की ये एक अहम विशेषता है. छह इंच चौड़े कटोरे में कोबाल्ट धातु का इस्तेमाल किया गया है और उसके किनारों पर बहुत पेचीदा और बारीक आकृति बनाई गई है." दिलचस्प बात ये है कि कनेक्टिकट प्रांत के बाजार में बिक्री के लिए कटोरा पहुंचने पर रहस्य बरकरार है. जानकारों को दुर्लभ और प्राचीन वस्तु के मिलने पर हैरानी है. उनका कहना है कि हमारी कल्पना के विपरीत वस्तुओं के प्रकट होने की जानकारी से बहुत खुशी मिलती है.


QUAD देशों के बीच जल्द होगी बैठक, पीएम मोदी-जो बाइडन होंगे बातचीत का हिस्सा, टेंशन में आ सकता है चीन


चीनी कंपनी सिनोवाक की वैक्सीन का असर कम आया, तुर्की ने कहा- 91.25 फीसदी नहीं बल्कि 83.5 फीसदी है