वॉशिंगटन/ब्रासीलिया: दुनिया में तीसरे सबसे ज्यादा कोरोना वायरस से प्रभावित देश ब्राजील में संक्रमण फैलने की रफ्तार में अचानक बढ़ी गिरावट दर्ज की गई है. ब्राजील में पिछले 24 घंटे में सिर्फ तीन हजार नए कोरोना संक्रमण के मामले आए हैं. ऐसा छह महीनों बाद हुआ है, जब ब्राजील में एक दिन में इतने कम केस बढ़े है. इससे पहले यहां 23 अप्रैल को 3735 संक्रमण के मामले बढ़े थे. यहां 24 घंटे में 270 मरीजों की जान भी गई है.


वहीं अमेरिका में कोरोना का कहर जारी है. यहां हालात अभी भी भयावह बने हुए हैं. पिछले 24 घंटे में अमेरिका में 41,935 नए मामले आए हैं जबकि 325 लोगों की मौत हुई है. दोनों देशों में पिछले 24 घंटे में 45 हजार मामले सामने आए और 595 मरीजों ने दम तोड़ दिया.


वर्ल्डोमीटर के अनुसार, महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका में अबतक 79 लाख 91 हजार लोग संक्रमित हुए हैं. जबकि दो लाख 19 हजार मरीजों की मौत हो गई. दुनिया में कोरोना वायरस से तीसरे सबसे ज्यादा प्रभावित देश ब्राजील में संक्रमितों की संख्या 51 लाख तक पहुंच गई है. यहां एक लाख 50 हजार से ज्यादा मरीजों की मौत हुई है. अमेरिका और ब्राजील में दुनिया के 35% कोरोना मामले हैं. हालांकि इन दोनों देशों में कोरोना वायरस के नए मामलों की रफ्तार भारत से काफी कम है.


एक्टिव केस और रिकवरी रेट
अमेरिका में अबतक 51.28 लाख लोग ठीक भी हुए हैं. यहां अभी 26 लाख 44 हजार एक्टिव केस हैं यानी कि ये लोग अभी भी वायरस से संक्रमित हैं. भारत में रिकवरी रेट 85 फीसदी हैं. यहां कुल 71 लाख संक्रमितों में से 61 लाख लोग ठीक हो चुके हैं. भारत में 8 लाख 63 हजार से ज्यादा एक्टिव केस हैं, इनका अस्पताल में इलाज चल रहा है. वहीं ब्राजील में एक्टिव केस 4 लाख 74 हजार हो गए और रिकवर हुए लोगों की संख्या करीब 45 लाख है.


कोरोना का संक्रमण भले ही तेजी से फैल रहा है, लेकिन अब यह उतना घातक नहीं है. दुनियाभर में दहशत फैलाने वाला कोरोना वायरस जल्द ही खत्म हो जाएगा. कई देशों के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि यह वायरस तेजी से कमजोर हो रहा है. महामारी की शुरुआत में इसका संक्रमण जितना घातक था, अब वह वैसा नहीं है.


ये भी पढ़ें-
कर्ज के जाल में गरीब देशों को फंसा रहा है चीन, जानें- चालबाज 'ड्रैगन' के क्या हैं मंसूबे
अस्पताल से निकलते वक्त अमेरिकी राष्ट्रपति पहनना चाहते थे सुपरमैन शर्ट, जानें क्यों बनाया था ऐसा प्लान?