वॉशिंगटन/ब्रासीलिया: अमेरिका और ब्राजील में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोत्तरी देखी गई है. पिछले 24 घंटे में अमेरिका में 41,576 नए मामले आए हैं जबकि 421 लोगों की मौत हुई है. वहीं ब्राजील में 25,210 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं और 398 लोगों ने दम तोड़ा है. दोनों देशों में पिछले चौबीस घंटे में 66 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं. बता दें कि 5 अक्टूबर को अमेरिका और ब्राजील में क्रमश: 33339और 8456 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि क्रमश: 330और 364 मौत हुई थी.


कुल संक्रमण और मृत्युदर
अमेरिका में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 6 अक्टूबर सुबह तक बढ़कर 76 लाख 79 हजार पहुंच गई, इसमें से 2 लाख 15 हजार लोगों की मौत हो चुकी है. भारत में 66.82 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं और इनमें से एक लाख 3 हजार लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. वहीं ब्राजील में कुल संक्रमितों की संख्या 49 लाख 40 हजार से ज्यादा है, यहां एक लाख 46 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.


एक्टिव केस और रिकवरी रेट


अमेरिका में अबतक 48.95 लाख लोग ठीक भी हुए हैं. यहां अभी 25 लाख 69 हजार एक्टिव केस हैं यानी कि ये लोग अभी भी वायरस से संक्रमित हैं. भारत में रिकवरी रेट 84 फीसदी हैं, यानी कि कुल संक्रमितों में से 56 लाख लोग ठीक हो चुके हैं. भारत में 9 लाख 19 हजार से ज्यादा एक्टिव केस हैं, इनका अस्पताल में इलाज चल रहा है. वहीं दुनिया के तीसरे सबसे प्रभावित देश ब्राजील में एक्टिव केस 4 लाख 98 हजार हो गए और रिकवर हुए लोगों की संख्या करीब 43 लाख है.


इलाज के बाद व्हाइट हाउस लौटे ट्रंप


अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इलाज के बाद अस्पताल से व्हाइट हाउस लौट आए हैं. ट्रंप को अगर आगे इलाज की जरूरत होगी तो उन्हें व्हाइट हाउस में ही मिलता रहेगा. राष्ट्रपति चुनाव को लेकर ट्रंप व्यस्त थे इसी बीच वे कोरोना से संक्रमित हो गए. इसके बाद उन्हें वॉल्टर रीड अस्पताल में भर्ती किया गया था. उनकी पत्नी मलेनिया ट्रंप भी कोरोना पॉजिटिव पाई गई थीं लेकिन वे अस्पताल में भर्ती नहीं हुई थीं.


'हेपेटाइटिस सी' वायरस की खोज के लिए नोबेल पुरस्कार हार्वे जे अल्टर, माइकल ह्यूटन और चार्ल्स एम राइस को दिया गया


कोरोना के इलाज के बाद व्हाइट हाउस लौटे ट्रंप, वीडियो जारी कर कहा- मैं अच्छा महसूस कर रहा हूं