America Travel Advisory: अमेरिका ने अपनी नई ट्रैवल एडवाइजरी में भारत के मणिपुर और जम्मू-कश्मीर राज्य में नहीं जाने की सलाह दी है. इसके साथ ही भारत-पाकिस्तान सीमावर्ती क्षेत्र और भारत के मध्य और पूर्वी हिस्सों में नहीं जाने को कहा है, जिन स्थानों पर नक्सली सक्रिय हैं. भारत के लिए संशोधित ट्रैवल एडवाइजरी को अमेरिका ने पूर्वोत्र राज्यों के साथ अपडेट किया है. अमेरिका ने कहा है कि 'अपराध, नक्सलवाद और आतंकवाद' की वजह से भारत में अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है. 


अमेरिका ने भारत के लिए जारी ट्रैव एडवाइजरी में कहा है कि, देश के कुछ क्षेत्रों में जोखिम बढ़ गया है. कुल मिलाकर भारत को लेवल दो पर रखा गया है. लेकिन देश के मणिपुर, जम्मू-कश्मीर, भारत-पाकिस्तान सीमा, मध्य और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों को लेवल चार पर रखा है. अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा है कि 'केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में आतंकवाद और सशस्त्र संघर्श की आशंका के चलते मणिपुर की यात्रा न करें.' इसके साथ ही पूर्वी भारत के कुछ इलाकों में उग्रवाद और अपराध के चलते नहीं जाने को कहा है. 


यौन अपराध से सतर्क रहने की सलाह
नई एडवाइजरी में अमेरिकियों से आतंकवाद और हिंसा के कारण पूर्वोत्तर राज्यों की यात्रा करने के लिए पुनर्विचार की सिफारिश की गई है. एडवाइजरी में लिखा गया है कि 'भारतीय अधिकारियों के मुताबिक भारत में बलात्कार तेजी से बढ़ते अपराधों में से एक है. यौन उत्पीड़न जैसे हिंसक अपराध पर्यटन स्थलों पर हुए हैं. आतंकवादी कभी भी हमला कर सकते हैं, वे मॉल, पर्यटक स्थलों, बाजारों और सरकारी प्रतिष्ठानों को निशाना बनाते हैं.'


ग्रामीण इलाकों में इमरजेंसी सेवा कमजोर
अमेरिका के विदेश विभाग ने कहा कि अमेरिकी सरकार के पास ग्रामीण इलाकों में अमेरिकी नागिरकों को आपातकालीन सेवाएं देने के लिए संसाधन मजबूत नहीं हैं. ऐसे क्षेत्र पूर्वी महाराष्ट्र और उत्तरी तेलंगाना से लेकर पश्चिमी पश्चिम बंगाल तक फैले हुए हैं. एडवाइजरी में कहा है कि गया है कि अमेरिकी सरकार के कर्मचारियों को इन इलाकों में जाने के लिए विशेष अनुमति लेनी होगी. 


यह भी पढ़ेंः Pakistan News: नवाज शरीफ के दामाद का बड़ा खुलासा, 'पांव पकड़ने' लंदन गए थे पाकिस्तानी सेना के अधिकारी