America Owls Killing Plan: अमेरिका ने करीब 5 लाख 'बॉर्ड' उल्लुओं को मारने का प्लान बनाया है. हाल ही में केन्या ने अपने देश में भारतीय मूल के करीब 10 लाख कौवों को मारने का एलान किया था. अब अमेरिका ने उल्लुओं को खत्म करने का मसौदा तैयार किया है. बताया जा रहा है कि बॉर्ड उल्लू अमेरिका के 'स्पॉटेड उल्लू' प्रजाति के लिए खतरा बन गए हैं, इनकी वजह से  'स्पॉटेड उल्लू' खत्म होने की कगार पर हैं. ऐसे में वन्यजीव अधिकारियों ने पश्चिमी तट के घने जंगलों में पेशेवर निशानेबाजों को तैनात करने का फैसला किया है. इस योजना के तहत करीब 5 लाख 'बॉर्ड' उल्लुओं को निशाना बनाया जाएगा. 'बॉर्ड' उल्लू अमेरिका में 'स्पॉटेड उल्लू' प्रजाति के लिए खतरा बन गए हैं, जो इनके करीब रिश्तेदार भी हैं. 


अमेरिका का वन्यजीव विभाग ओरेगॉन, वाशिंगटन और कैलिफोर्निया में लगातार कम हो रहे चित्तीदार उल्लुओं की आबादी बढ़ाना चाह रहा है. इस योजना के तहत अगले तीन दशकों में 4.50 लाख उल्लुओं को गोली मारी जाएगी. मूल रूप से ये उल्लू पूर्वी अमेरिका के हैं, लेकिन इन्होंने अब अमेरिका के पश्चिमी तटों पर आक्रमण कर दिया है. बार्ड उल्लू ज्यादातर स्पॉटेड उल्लुओं के संसाधनों पर कब्जा जमा लिए हैं और छोटे उल्लू इनसे नहीं लड़ पा रहे हैं. बार्ड उल्लुओं के अंडे काफी बड़े होते हैं और ये कम जगह में भी रह सकते हैं. 


छोटे उल्लुओं के ठिकाने पर बॉर्ड उल्लुओं का कब्जा
अमेरिका में छोटे उल्लुओं की प्रजाति की संरक्षण के लिए दशकों से प्रयास किए जा रहे हैं, ऐसे उन जंगलों को सुरक्षित किया गया है, जहां पर छोटे उल्लू रहते हैं. अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि जंगलों को संरक्षित करने के बावजूद छोटे उल्लुओं की प्रजाति खतरे में है, क्योंकि बॉर्ड उल्लुओं ने इनके ठिकानों को पर कब्जा कर लिया है. अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि अब छोटे उल्लुओं को बचाने के लिए बड़े उल्लुओं को मारना ही एक तरीका बचा है, अगर ऐसा नहीं किया गया तो आने वाले समय में 'स्पॉटेड उल्लुओं' की प्रजाति समाप्त हो जाएगी. 


वन्यजीवों के रक्षक बने भक्षक- एक्शन कमेटी
अमेरिका में अब एक पक्षी को बचाने के लिए दूसरे पक्षी को मारने के फैसले का कुछ लोग विरोध कर रहे हैं. फिलहाल, वन्यजीव समर्थक और संरक्षणवादी न चाहते हुए भी अब बड़े उल्लुओं को मारने के फैसले पर सहमत हो गए हैं. कुछ लोगों को का कहना है कि बड़े उल्लुओं को मारने के बजाय छोटे उल्लुओं को संरक्षण देना चाहिए. सरकार इसपर से ध्यान हटाने के लिए इस तरह के फैसले ले रही है. एनिमल वेलनेस एक्शन कमेटी के सदस्य वेन पैकेले ने कहा, 'अमेरिका में जो लोग वन्यजीवों के रक्षक हैं वही अब भक्षक बन गए हैं.' उन्होंने कहा है कि यह योजना फेल हो जाएगी. दूसरी तरफ अधिकारियों का कहना है कि अगले बसंत से बॉर्ड उल्लुओं को मारना शुरू कर दिया जाएगा. 


यह भी पढ़ेंः Pakistan Call Recording: पाकिस्तान में सबका फोन कॉल हो रहा रिकॉर्ड, सरकार के बड़े खुलासे के बाद पूरे देश में सनसनी