Terrorists Killed By America: दुनियाभर में अलकायदा, आईएसआईएस (ISIS) समेत कई आतंकवादी संगठन निर्दोष नागरिकों की जान लेते रहे हैं. कई खूंखार आतंकी मारे भी गए हैं. अमेरिका ने कई ऐसे दहशतगर्दों को मार गिराया है, जो मानवता को कलंकित करते रहे हैं. इंसानों के खून के प्यासे कई आतंकियों को उनके मुकाम तक पहुंचा दिया गया. अभी हाल ही में अमेरिका (America) ने काबुल (Kabul) में एक ड्रोन हमले (US Drone Attack) में अलकायदा प्रमुख (Al Queda Chief) अयमान अल-जवाहिरी (Al Zawahiri) को ढेर कर दिया था. 


अमेरिका ने अलकायदा चीफ अल-जवाहिरी को मार गिराने से पहले भी कई आतंकियों को उसके अंतिम मुकाम तक पहुंचाया है. साल 2011 में अमेरिकी सेना ने पाकिस्तान में ओसामा बिन लादेन को भी मार गिराया था.


अलकायदा चीफ अल-जवाहिरी ढेर


अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए ने अल-कायदा के चीफ अयमान अल-जवाहिरी को अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक ऑपरेशन में मार गिराया. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इसी महीने एक अगस्त को इसकी पुष्टि की थी. यूएस राष्ट्रपति ने उस दौरान कहा था कि इंसाफ दिया गया है, इसें कितना भी वक्त लगे. अमेरिका ने साफ तौर से चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर आप हमारे लिए खतरा हैं, तो हम आपको ढंढेंगे और आपको बाहर निकालेंगे. आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी. जवाहिरी को 9/11 अटैक का मास्टरमाइंड कहा जाता है. ओसामा बिन लादेन के खात्मे के बाद जवाहिरी ही अल-कायदा का सबसे खूंखार आतंकी था. इस आतंकी को ड्रोन हमले में Hellfire मिसाइल के जरिए उसके मुकाम तक पहुंचाया गया. 


अबु इब्राहिम अल-हाशिमी


अबु इब्राहिम इस्लामिक स्टेट ग्रुप से जुड़ा खूंखार आतंकी था. इसका पूरा नाम अबु इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी था. अमेरिका ने इसी साल फरवरी में ही इस आतंकी के मारे जाने की पुष्टि की थी. इस आतंकी को सीरिया में एक अमेरिकी अभियान में मार गिराया गया था. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इसी साल फरवरी में बताया था कि अमेरिकी स्पेशल ऑपरेशन के जवानों ने सीरिया में आतंकवाद विरोधी मिशन को अंजाम दिया, जिसमें कुरैशी मारा गया. इस दौरान 6 बच्चों, 4 महिलाओं समेत 13 लोगों की मौत हुई थी. बताया जाता है कि इस खूंखार आतंकी ने खुद ही विस्फोट किया, जिसमें वो खुद और परिवार के मेंबर मारे गए. इस ऑपरेशन में किसी अमेरिकी के हताहत होने की खबर नहीं आई थी.


अबु बक्र अल-बगदादी 


अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने साल 2019 में आतंकी अबु बक्र अल-बगदादी के मारे जाने की बात कही थी. ट्रंप ने अक्टूबर 2019 में जानकारी देते हुए बताया था कि इस्लामिक स्टेट का कमांडर बगदादी सीरिया में एक सैन्य अभियान में मारा गया था. अमेरिका ने विशेष अभियान के तहत सैनिकों को उत्तर पश्चिम सीरिया में एक आतंकी ठिकाने को टारगेट करने के लिए भेजा था. बताया गया कि बगदादी और उसके बच्चे और दो महिलाएं विस्फोट में मारे गए. महिलाओं के बारे में कहा जाता है कि वो बगदादी की पत्नियां थी. इस ऑपरेशन में कई और आतंकी मारे गए थे.


हमजा बिन लादेन
 
हमजा बिन लादेन अलकायदा के संस्थापक ओसामा बिन लादेन का बेटा था. ये भी खूंखार आतंकियों की लिस्ट में शामिल था. जानकारी के मुताबिक साल 2019 में इसके अफगानिस्तान-पाकिस्तान क्षेत्र में अमेरिकी अभियान में मार गिराया गया था. अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने साल 2019 के सितंबर महीने में बताया था कि अलकायदा के संस्थापक ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन (Hamza Bin Laden) को एक आतंकवाद विरोधी ऑपरेशन में अमेरिकी सेना ने मार गिराया. बताया जाता है कि ओसामा बिन लादेन के कई बच्चों में हमजा आतंकी गतिविधियों में काफी सक्रिय था. अलग-अलग आतंकी ग्रुप की योजना बनाने और उनसे निपटने के लिए काफी बढ़चढ़कर हिस्सा लेता रहा था.


ओसामा बिन लादेन


ओसामा बिन लादेन ही अलकायदा का संस्थापक था. अलकायदा के पूर्व चीफ ओसामा बिन लादेन 9/11 हमले का मास्टर माइंड (Master Mind) था. ओसामा बिन लादेन और जवाहिरी ने मिलकर अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए हमले को अंजाम दिया था. लादेन ने जवाहिरी के साथ मिलकर अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों में आतंकी घटनाओं को अंजाम दिया. साल 2009 में बराक ओबामा के अमेरिका के राष्ट्रपति का पद संभालने के बाद ओसामा बिन लादेन को मुर्दा या फिर जिंदा पकड़ने के निर्देश दिए गए थे. अमेरिकी नौसेना के सील कमांडो ने पाकिस्तान के एबटाबाद में ओसामा को मार गिराया. 


ओसामा बिन लादेन (Osama Bin Laden) के शव के साथ कई कागजात और सामान बरामद किए गए थे. तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) ने इसे बड़ी उपलब्धि बताया था. वहीं, अलकायदा (Al Queda) ने भी बदला लेने की बात कही थी. एफबीआई (FBI) की लिस्ट में अब सैफ अल आदेल (Saif Al Adel) का नाम भी है. जवाहिरी के मारे जाने के बाद इसके ही अलकायदा चीफ बनने की संभावना जताई जा रही है. ये मिस्र का पूर्व कर्नल रहा है. इसने हाल ही में अल-कायदा के नंबर दो अल मासरी का स्थान लिया था. अल मासरी को भी अमेरिकी सेना ने ही ढेर कर दिया था. 


ये भी पढ़ें:


Economic Crisis: IMF के कर्ज में डूबे हैं भारत के पड़ोसी देश, पाकिस्तान और श्रीलंका के बाद तीसरे नंबर पर बांग्लादेश


Old Missile Killed Zawahiri: 50 साल पुरानी है जवाहिरी को मारने वाली निंजा मिसाइल, सिर्फ आतंकियों का करती है खात्मा