America Mid Term Election: अमेरिका में आज मिड-टर्म इलेक्शन यानी मध्यावधि चुनाव होने जा रहा है. इसके लिए लाखों अमेरिकी आज मतदान करेंगे. चुनाव पर अमेरिका के साथ-साथ पूरी दुनिया की नजर बनी हुई है. मध्यावधि चुनाव सत्तारूढ़ जो बाइडेन (Joe Biden) के साथ-साथ डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के लिए भी एक अग्निपरीक्षा है. इस चुनाव के नतीजे ही 2024 में अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की उम्मीदवारी को तय करेंगे.


डोनाल्ड ट्रंप ने ओहियो (Ohio) में रैली को संबोधित करते हुए कहा, "मैं मंगलवार, 15 नवंबर को फ्लोरिडा के पाम बीच में मार-ए-लागो में एक बहुत बड़ी घोषणा करने जा रहा हूं." दरअसल, मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति के व्हाइट हाउस के लिए 2024 की दौड़ में शामिल होने की उम्मीद है.


चलिए अब आपको मध्यावधि चुनाव के बारे में अहम जानकारी देते हैं. आज लाखों अमेरिकी मध्यावधि चुनाव में मतदान करेंगे. इसे बाइडेन की लोकप्रियता और जमीनी स्तर पर उनके किए कामों के परिणाम के रूप में देखा जा रहा है. बाइडेन अगर दूसरी बार भी अमेरिका के राष्ट्रपति बनना चाहते हैं तो उनके लिए यह चुनाव बेहद अहम होने वाला है. 


अगले राष्ट्रपति चुनाव होंगे प्रभावित


मीडिया रिपोर्ट्स की मानें को मिड-टर्म इलेक्शन में अमेरिकी अर्थव्यवस्था मतदाताओं के लिए शीर्ष मुद्दा रही है. अमेरिका में महंगाई 40 साल के उच्च स्तर पर है. मध्यावधि चुनाव के परिणाम 2024 के राष्ट्रपति चुनाव को भी सीधे तौर पर प्रभावित करेंगे. माना जा रहा है कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए स्थिति में काफी सुधार हो सकता है. 


अमेरिका में मध्यावधि चुनाव का मतलब क्या है?


ये चुनाव हर दो साल में होते हैं और जब वे राष्ट्रपति के चार साल के कार्यकाल के आधे हिस्से में आते हैं, तो उन्हें मध्यावधि कहा जाता है. इसमें मुख्य रूप से प्रतिनिधि सभा और अमेरिकी सीनेट के नियंत्रण के लिए मुकाबला होता है. सदन और सीनेट की करीब 500 सीटों के लिए 1,200 से अधिक उम्मीदवार मैदान में हैं. डेमोक्रेट वर्तमान में राष्ट्रपति पद के साथ-साथ कांग्रेस के दोनों कक्षों को नियंत्रित करते हैं.


मध्यावधि चुनाव क्या मायने रखते हैं?


मध्यावधि चुनाव तय करते हैं कि कांग्रेस को कौन नियंत्रित करता है. जो कोई भी कांग्रेस का नियंत्रण लेता है, उसका अमेरिकी कानून पर महत्वपूर्ण प्रभाव होता है और संघीय कानूनों को बनाने, बहस करने और पारित करने का प्रभारी होता है. यह चुनाव अगले दो वर्षों में बाइडेन के राष्ट्रपति के एजेंडे के लिए दृष्टिकोण भी निर्धारित करेंगे. मध्यावधि चुनावों को आम तौर पर राष्ट्रपति पद के पहले दो वर्षों में एक जनमत संग्रह माना जाता है और इतिहास से पता चलता है कि सत्ता में मौजूद पार्टी अक्सर हार जाती है. 1934 के बाद से, केवल फ्रैंकलिन डी. रूजवेल्ट, 1998 में बिल क्लिंटन और 2002 में जॉर्ज डब्ल्यू. बुश ने मध्यावधि में अपनी पार्टियों को सीटें हासिल करते देखा था. 


कब आएंगे नतीजे?


मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अमेरिका के चुनाव अधिकारियों ने बताया है कि पेंसिल्वेनिया और जॉर्जिया सीनेट चुनावों में अंतिम परिणाम स्पष्ट होने में कुछ दिन लग सकते हैं. परिणामों का सही समय राज्य पर निर्भर करता है; मतों की गणना कब और कैसे की जाती है, इसके लिए प्रत्येक के अलग-अलग नियम हैं. यूएस इलेक्शन प्रोजेक्ट के अनुसार, कुछ 38.8 मिलियन अमेरिकियों ने पहले ही व्यक्तिगत रूप से या मेल से मतपत्र डाल दिए हैं.


ये भी पढ़ें- Twitter Rules: एलन मस्क ने ट्विटर के नियमों में कर दिए कई बदलाव, जानिए किस तरह का कंटेट हो सकता पब्लिश और किस पर लगाई पाबंदी