America: अमेरिका के दक्षिण-पूर्वी राज्य मिसिसिपी में शुक्रवार की देर रात आए भयंकर बवंडर और तेज आंधी में 23 लोगों की मौत हो गई है. साथ ही अनुमान लगाया जा रहा है कि अभी मृतकों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है. मिसिसिपी की इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी ने शुक्रवार देर रात कहा कि शार्की और हम्फ्रीज काउंटी में खोज और बचाव कार्य जारी है. 


स्थानीय मीडिया के अनुसार, मृतकों नाम, पता और उम्र के बारे में अभी पता नहीं चल पाया है. गवर्नर टेट रीव्स ने ट्विटर पर कहा कि एमएस डेल्टा में कई लोगों को आज रात आपकी प्रार्थना और भगवान की सुरक्षा की जरूरत है. उन्होंने बताया कि  बवंडर और आंधी से  प्रभावित लोगों के लिए अधिक एम्बुलेंस और अन्य आपातकालीन सेवाएं बढ़ाई जा रहीं हैं. इसके साथ ही राहत और बचाव कार्य जारी है. 


 23 लोगों की मौत की खबर


मिसिसिपी इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी ने शनिवार को ट्विटर पर कहा कि कम से कम 23 लोगों की मौत के साथ दर्जनों लोग घायल हुए हैं. एजेंसी ने कहा कि चार अन्य के लापता होने की खबर है. गौरतलब है कि 24 मार्च की देर रात आये बवंडर और तेज तूफ़ान के कारण मिसिसिपी के टाउन रोलिंग फोर्क तूफान में सबसे ज्यादा तबाह हुआ है. 


अंधेरे में 1.4 मिलियन घर 


भयंकर आंधी तूफ़ान के कारण 1.4 मिलियन से अधिक घरों और उद्योगों में बिजली नहीं थी, हालांकि अभी बिजली बाधित न हो. इसको लेकर लगातार काम किया जा रहा है. मौसम विज्ञानियों के अनुसार, सर्दियों के महीनों में दक्षिणी अमेरिका में अक्सर हिंसक तूफान आते हैं, क्योंकि मैक्सिको की खाड़ी से गर्म, नम हवा ऊपर आती है और ठंडी हवा से टकराती है.


इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि प्रभावित इलाकों में खाने के लिए खाना और पीने के लिए पानी मुहैया कराया जा रहा है. इस पर प्राथमिकता के साथ काम किया जा रहा है. इसके साथ ही लापता लोगों की खोजबीन जारी है. लोगों को धैर्य बनाये रखने की जरुरत है. 


ये भी पढ़ें: Texas Train Accident: मालगाड़ी में दम घुटने से दो लोगों की मौत, 15 घायल, पुलिस को मानव तस्करी की आशंका