America News: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) को छात्रों के अरबों डॉलर का कर्ज (Loan) माफ करने की योजना पर कोर्ट से झटका लगा है. संघीय अपीलीय कोर्ट ने इस योजना पर अस्थायी रोक लगा दी है. अदालत ने रिपबल्किन पार्टी के शासन वाले 6 राज्यों की याचिका पर सोच विचार कर रोक लगाने का फैसला किया है. इन राज्यों की ओर से याचिका में कर्ज माफी योजना पर रोक लगाने की अपील की थी. 


अदालत ने बाइडेन प्रशासन को सख्त अंदाज में आदेश देते हुए कहा कि जब तक अपील पर सुनवाई पूरी नहीं हो जाती इस योजना को आगे ना बढ़ाया जाए. हालांकि, अभी ये साफ नहीं कि कर्ज माफी के लिए आवेदन कर चुके 2 करोड़ 20 लाख कर्जधारकों पर इसका कितना और क्या प्रभाव पड़ेगा. 


 इतने करोड़ छात्रों ने दी अर्जी- जो बाइडेन


दरअसल, बाइडेन प्रशासन की ओर से कहा गया था कि नवंबर महीने की 15 तारीख तक कर्जमाफी शुरू हो जाएगी. बाइडेन की योजना के तहत लाखों अमेरिकियों को अपना कर्ज माफ होने की उम्मीद थी वहीं अब इस बात को लेकर अब संदेह बना हुआ है. राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक यूनिवर्सिटी में कहा कि, ऑनलाइन आवेदन उपलब्ध होने के बाद से अब तक 2 करोड़ 20 लाखा छात्र कर्ज माफी के लिए अपनी अर्जी दे चुके हैं. 


इतने करोड़ ऋणदाता योजना के तहत योग्य


इस योजना के अनुसार, 1 लाख 25 हजार अमेरिकी डॉलर से कम कमाने वालों या 2 लाख 50 हजार डॉलर से कम आमदनी वाले परिवार के छात्रों का 10-10 हजार डॉलर का कर्ज माफ किया जाएगा. योजना के अनुसार, 4 करोड़ 30 लाख के करीब ऋणदाता कर्जमाफी के लिए योग्य पाए गए हैं. 


यह भी पढ़ें.


Rewa Accident: रीवा में दर्दनाक सड़क हादसा, बस और ट्रक की टक्कर में 15 लोगों की मौत, 40 से ज्यादा घायल