अमेरिका में इस साल नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं. रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प और डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस चुनाव प्रचार में पूरी ताकत झोंक रही हैं. इन सबसे बीच  NY Times/Siena College ने कुछ राज्यों के पोल जारी किए हैं. इन पोल में बड़ा उलटफेर दिखता नजर आ रहा है और ट्रम्प तीन राज्यों में जीतते नजर आ रहे हैं. 



NY Times/Siena College के पोल्स के मुताबिक, एरिजोना, जॉर्जिया और नॉर्थ केरोलिनी में अगर आज राष्ट्रपति चुनाव होते हैं तो तीनों राज्यों में डोनाल्ड ट्रम्प की जीत होगी. 

कहां-किसे कितने वोट?


NY Times/Siena College के पोल्स के मुताबिक, एरिजोना में अगर आज चुनाव होते हैं तो कमला हैरिस को 45 प्रतिशत वोट मिलते दिख रहे हैं. वहीं ट्रम्प को 50 प्रतिशत वोट मिलने की उम्मीद है. 


इसके अलावा पोल्स के मुताबिक, जॉर्जिया में भी ट्रम्प बढ़त बनाते हुए दिख रहे हैं. यहां कमला हैरिस को 45 प्रतिशत और ट्रम्प को 49 प्रतिशत वोट मिलता दिख रहा है. जबकि नॉर्थ केरोलिना में कमला हैरिस को 47 प्रतिशत जबकि ट्रम्प को 49 फीसदी वोट मिलने की उम्मीद जताई गई है. 

इन पोल्स के नतीजों को कमला हैरिस के लिए खतरे की घंटी माना जा रहा है क्योंकि इन तीन राज्यों में दो राज्य एरिजोना और जॉर्जियां ऐसे हैं, जहां ट्रम्प को पिछले राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. हालांकि, नॉर्थ केरोलिना 2008 से ही रिपब्लिकन उम्मीदवार के पक्ष में वोट करते आए हैं. इन राज्यों के वोटरों का मानना है कि डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन के दौरान उनका जीवन बेहतर हुआ. ये सर्वे 17 सितंबर से 21 सितंबर तक कराए गए हैं. 

17 सितंबर से 21 सितंबर के बीच कराए गए ये सर्वे


इन राज्यों के वोटरों का मानना है कि डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन के दौरान उनका जीवन बेहतर हुआ. ये सर्वे 17 सितंबर से 21 सितंबर तक कराए गए हैं. 


2020 राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन ने एरिजोना को 10400 वोट से जीता था. लेकिन इस बार यहां ट्रम्प के पक्ष में 50 प्रतिशत वोट पड़ते दिख रहे हैं. वहीं नॉर्थ केरोलिना में डोनाल्ड ट्रम्प को 75000 वोट से जीत मिली थी. इस बार भी 49 प्रतिशत वोटर उनके पक्ष में हैं.