America Preparing to Ban Chinese App TikTok: अमेरिका ने चीन के लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप टिकटॉक पर प्रतिबंध का मन बना लिया है. रिपोर्ट के मुताबिक, इस ऐप के उपयोग को रोकने के मकसद से अमेरिकी सरकार की हाउस फॉरेन अफेयर्स कमेटी अगले महीने एक वोटिंग आयोजित करने की योजना बना रही है. समिति ने शुक्रवार इस संबंध में जानकारी दी.


हाउस फॉरेन अफेयर्स कमेटी के अध्यक्ष व सांसद माइकल मैककॉल का कहना है कि, व्हाइट हाउस को अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं को देखते हुए टिकटॉकपर प्रतिबंध लगाने के लिए कानूनी तरीके अपनाने होंगे. मैककॉल ने बताया कि "चिंता की बात यह है कि यह ऐप हमारी जासूसी करके हमारा डेटा चीनी सरकार को चोरी-छिपे भेजता है."


2020 में डोनाल्ड ट्रंप ने की थी कोशिश


वर्ष 2020 में तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नए यूजर्स को टिकटॉक डाउनलोड करने से रोकने और अन्य लेन-देन पर प्रतिबंध लगाने का प्रयास किया, लेकिन इसे लेकर वह एक अदालती लड़ाई हार गए. ट्रंप के सत्ता से जाने के बाद बाइडेन आए, लेकिन उन्होंने टिकटॉक को प्रतिबंधित करने का प्रयास नहीं किया.


प्रतिबंध के लिए कानून पास कराने को चाहिए 60 वोट


अब जबकि इस ऐप से अमेरिकी लोगों का डेटा चीन तक लीक होने का मामला कई बार उठ चुका है, ऐसे में सरकार अब इसे बैन करने के लिए पूरी तरह तैयार है. लेकिन इस पर प्रतिबंध लगाना बाइडेन सरकार के लिए इतना आसान नहीं होगा. उन्हें इस संबंध में प्रस्ताव पास कराने के लिए सीनेट में 60 वोटों की आवश्यकता होगी. बता दें कि अमेरिका में टिकटॉक के 100 मिलियन से अधिक यूजर्स हैं.


टिकटॉक ने इस कोशिश को बताया परेशान करने वाला


वहीं, प्रतिबंध की खबरों के बीच टिकटॉक मैनेजमेंट वॉशिंगटन को यह आश्वासन देने की कोशिश कर रहा है कि अमेरिकी नागरिकों के पर्सनल डेटा तक वह सेंध नहीं लगा रहा. हालांकि टिकटॉक ने शुक्रवार को तुरंत कोई प्रतिक्रिया नहीं दी, लेकिन इसे प्रतिबंधित करने के कांग्रेस के प्रयासों के बारे में कहा: "यह परेशान करने वाला है कि प्रशासन अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा समीक्षा को समाप्त करने के लिए टिकटॉक पर प्रतिबंध को प्रोत्साहित कर रहा है.


ये भी पढ़ें


दिल्ली BJP ने लोकसभा चुनाव को लेकर की अहम बैठक, सभी 7 सीटे जीतने की बनी रणनीति