US Russia Tensions Over Ukraine: रूस यूक्रेन युद्ध के बीच बड़ी खबर आई है. अमेरिका ने रूस में रह रहे अपने नागरिकों को तुरंत रूस छोड़कर निकल आने को कहा है. मॉस्को स्थित अमेरिकी दूतावास (US Embassy Moscow) की ओर से एक वॉर्निंग जारी की गई है. साथ ही किसी भी अमेरिकी नागरिक को रूस न जाने की सलाह दी गई है.


अमेरिकी दूतावास के एक बयान में कहा गया है, "अमेरिकी सिटीजन रूस की यात्रा न करें, क्योंकि वहां रूसी सरकार के सुरक्षा अधिकारियों द्वारा उत्पीड़न किया जा सकता है और अमेरिकी नागरिकों को हिरासत में लेने की भी संभावना है. ऐसे में रूस के भीतर और बाहर सीमित उड़ानें ही भरें."


'रूस में अमेरिकी नागारिकों को किया जा सकता है गिरफ्तार'


बयान में कहा गया है कि रूस में रहने वाले या यात्रा करने वाले अमेरिकी नागरिकों को तुरंत देश छोड़ देना चाहिए और "गलत ढंग से हिरासत के जोखिम" के कारण सावधानी बरतनी चाहिए. बयान में आगे कहा गया, “रूस में अमेरिकी नागरिकों को नियमित या आपातकालीन सेवाएं प्रदान करने की अमेरिकी सरकार की क्षमता सीमित है, अमेरिकी वाणिज्य दूतावासों में कांसुलर सेवाओं सहित विशेष रूप से मास्को में अमेरिकी दूतावास से दूर के क्षेत्रों में, दूतावास कर्मियों और कर्मचारियों के लिए यात्रा पर रूसी सरकार की सीमाओं और संचालन के चल रहे निलंबन के कारण सचेत रहना होगा.,"


अमेरिकी दूतावास की प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि रूस दोहरे नागरिकों की अमेरिकी नागरिकता को स्वीकार करने से इनकार कर सकता है और उन्हें हिरासत में ले सकता है, रूस से उनके प्रस्थान को रोका जा सकता है या उन्हें नजरबंद भी किया जा सकता है.


यह भी पढ़ें: पाकिस्तान में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत की विदेश नीति को सराहा, कहा- यूक्रेन की जंग के वक्त भी मोदी सरकार ने रूस से तेल खरीदा, हम भी ऐसा करते..