अमेरिकी सीनेट ने यूक्रेन पर हमले को लेकर युद्ध अपराधों के लिए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उनके प्रशासन की जांच कराने की मांग करने वाले एक प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित कर दिया. सीनेटर लिंडसे ग्राहम के प्रस्ताव में कहा गया है कि सीनेट पुतिन के निर्देश पर रूसी सैन्य बलों द्वारा किए जा रहे ‘‘मानवता के खिलाफ हिंसा, युद्ध अपराधों, अपराधों’’ की कड़ी निंदा करती है. 


यह प्रस्ताव संभावित युद्ध अपराधों के लिए अंतरराष्ट्रीय आपराधिक अदालतों को पुतिन, उनकी सुरक्षा परिषद और सैन्य नेताओं की जांच कराने के लिए प्रेरित करता है. सीनेट में बहुसंख्यक नेता चक शूमर ने कहा, ‘‘इन अत्याचारों की युद्ध अपराधों के तौर पर जांच की जानी चाहिए.’’ अमेरिकी संसद में दोनों दलों के सांसदों ने यूक्रेन में रूस के युद्ध के खिलाफ एकजुटता दिखायी है. सीनेट में इस प्रस्ताव को मंगलवार को निर्विरोध पारित कर दिया गया. 


लाखों लोग कर चुके हैं पलायन 


आज यूक्रेन और रूस के युद्ध का 21वां दिन है. 21 दिनों से चल रही इस जंग ने यूक्रेन के कई शहरों को तबाह कर दिया है. लाखों लोग पलायन कर चुके हैं. इस बीच अमेरिका और उसके सहयोगी देश रूस पर लगातार प्रतिबंध लगा रहे हैं और दोनों देशों के राजनेताओं से बात कर जंग रोकने के प्रयास में लगे हुए हैं. इसी बीच यूक्रेन ने ऐलान कर दिया कि वह नाटो में शामिल नहीं होंगा. 


यूक्रेन के इस ऐलान के बाद माना जा रहा है कि रूस का तेवर नरम हो सकता है. क्योंकि यूक्रेन को नाटो में शामिल होने से रोकना युद्ध के सबसे बड़े कारणों में से था. इसके अलावा आज भी रूस और यूक्रेन के बीच बातचीत होनी है. 


ये भी पढ़ें:


कपिल सिब्बल के बाद संदीप दीक्षित ने भी बोला गांधी परिवार पर हमला, कहा- पार्टी में कोई बड़ा लीडर नहीं बचा


Asaduddin Owaisi on Hijab: HC के फैसले पर बोले ओवैसी- 'हिजाब भी इबादत, एक धर्म को निशाना बनाया गया'