अमेरिका ने भी कहा है कि भारत की तरफ से पाकिस्तान में मिसाइल दागा जाना महज एक दुर्घटना है. इस बात के कोई संकेत नहीं हैं कि हाल ही में भारत की ओर से पाकिस्तान में दागी गई मिसाइल महज दुर्घटना के अलावा कुछ और थी. भारत ने शुक्रवार को कहा था कि उसने दो दिन पहले गलती से एक मिसाइल दागी जो पाकिस्तान में उतरी. भारत ने इसके लिए गहरा खेद जताते हुए कहा था कि घटना उसके नियमित रखरखाव के दौरान एक तकनीकी खराबी के कारण हुई थी. पाकिस्तान की सेना ने दावा किया था कि ये मिसाइल भारत की तरफ से छोड़ी गई थी.


भारत से पाक में मिसाइल दागा जाना एक दुर्घटना- अमेरिका


अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने सोमवार को मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि भारत की तरफ से मिसाइल दागा जाना महज एक दुर्घटना थी. इस बात के कोई संकेत नहीं है कि ये दुर्घटना के सिवा कुछ और थी क्योंकि आपने हमारे भारतीय भागीदारों से भी सुना है कि यह दुर्घटना के अलावा कुछ और नहीं थी. प्राइस ने एक सवाल के जवाब में कहा कि भारतीय रक्षा मंत्रालय ने 9 मार्च को एक बयान जारी कर स्पष्ट किया था कि क्या हुआ था. हम इससे आगे इस पर कोई टिप्पणी नहीं कर सकते हैं.


पाकिस्तान ने हवाई क्षेत्र के उल्लंघन का किया था दावा


पाकिस्तान की सेना ने दावा किया था कि ये मिसाइल भारत के सिरसा से उड़ान भरी थी और कुछ देर बाद ही मिसाइल ने अपनी दिशा बदल ली थी और पाक की तरफ मुड़ गई थी. ये मिसाइल पाकिस्तान के मियां चन्नू इलाके में गिरी थी. हालांकि भारत और पाकिस्तान दोनों की ओर से ये स्पष्ट नहीं किया गया कि किस मिसाइल ने पाकिस्तान की हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया है. पाकिस्तान ने पूछा था भारत बताए कि उसने कौन सी मिसाइल दागी थी. पाकिस्तान की तरफ से ये भी कहा गया था कि पाकिस्तानी वायुसेना भारत की ओर से आए ऑब्जेक्ट की निगरानी कर रही थी. भारत ने इसे टेक्निकल खराबी की वजह से हुई एक दुर्घटना बताया था.


ये भी पढ़ें:


यूक्रेन युद्ध का 20वां दिन, बातचीत के बीच भी जारी है तबाही, 1700 से ज्यादा मौतें, आज संसद में बयान देंगे विदेश मंत्री जयशंकर


यूक्रेन-रूस मामले पर 16 मार्च को फैसला सुनाएगा अंतरराष्ट्रीय कोर्ट, फिलहाल जंग जारी