Russia-Ukraine Conflict: यूक्रेन संकट को लेकर अमेरिका ने दावा किया है कि रूस 'प्रोपेगेंडा वीडियो' (Propaganda Video) के इस्तेमाल की योजना बना रहा है. फर्जी वीडियो के जरिए यूक्रेन पर हमले की साजिश रची जा रही है. अमेरिकी अधिकारियों ने गुरुवार को आरोप लगाया कि कथित तौर पर रूस ग्राफिक प्रचार वीडियो बनाकर यूक्रेन (Ukraine) पर आक्रमण के लिए बहाना गढ़ने की तैयारी कर रहा है. ये प्रोपेगेंडा वीडियो रूस के खिलाफ यूक्रेन द्वारा एक फर्जी हमले को चित्रित करेगा. गुरुवार को पेंटागन ब्रीफिंग के दौरान प्रेस सचिव जॉन किर्बी (John Kirby) ने कहा कि अमेरिका का मानना ​​​​है कि रूसी सरकार रूसी भाषी लोगों के खिलाफ यूक्रेनी सेना या खुफिया बलों द्वारा एक नकली हमले की योजना बना रही है ताकि यूक्रेन पर आक्रमण के लिए गलत तर्क गढ़ा जा सके. 


'यूक्रेन पर आक्रमण का बहाना चाहता है रूस'


पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि इस साजिश के तहत एक वीडियो जारी किया गया है, जिसमें चरणबद्ध तरीके से विस्फोट हो रहे हैं और इसमें शवों पर मातम मनाया जा रहा है. अमेरिका (America) का कहना है कि यूक्रेन पर आक्रमण करने के लिए रूस द्वारा उपयोग किए जा सकने वाले किसी भी बहाने के लिए डिजाइन किए गए खुलासे की एक सीरीज में ये नई चाल है. अमेरिकी अधिकारियों का मानना है कि रूस इस तरह के आक्रमण को सही ठहराने के लिए फॉल्स फ्लैग ऑपरेशन (False Flag Operations) का इस्तेमाल कर सकता है. पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी (John Kirby) ने कहा कि हमारे पास इस बात की जानकारी है कि रूसी आक्रमण का बहाना बनाना चाहते हैं. हमने अतीत में रूसियों द्वारा इस तरह की गतिविधियों को देखा है. 


ये भी पढ़ें: Ukraine संकट के बीच आज बीजिंग में मिलेंगे शी जिनपिंग और Vladimir Putin, शीतकालीन ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह में लेंगे हिस्सा


यूक्रेन सीमा के पास रूसी सैनिक हैं तैनात


गौरतलब है कि यूक्रेन की सीमा के पास रूस अपनी सैन्य गतिविधियां बढ़ाई हुई है. अमेरिका और सहयोगियों की ओर से इस संकट को टालने के लिए राजनयिक कोशिशों के बावाजूद रूस ने यूक्रेन की सीमा के पास सेना और सैन्य उपकरणों का निर्माण जारी रखे हुए है. कहा ये भी जा रहा है कि यूक्रेन के साथ अपनी सीमा के पास 100,000 सैनिकों की तैनाती के बाद रूस कुछ देशों से समर्थन की तलाश कर रहा है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी आज बीजिंग में मिलने वाले हैं. बता दें कि अमेरिका समेत कई पश्चिमी देशों ने यूक्रेन पर हमले को लेकर चेतावनी दी थी और किसी भी रूसी हमले के जवाब में गंभीर परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहने को कहा था.


ये भी पढ़ें: 20 Years In Prison: बेगुनाह होने के बाद भी इस शख्स ने 20 साल तक काटी सजा, जुड़वा भाइयों की ये कहानी कर देगी हैरान