America School Shooting: अमेरिका में बंदूक हिंसा (Gun Violence In America) कम होने का नाम नहीं ले रही है. देश पर गन कल्चर इस कदर हावी हो गया है कि आए दिन कहीं न कहीं फायरिंग हो रही है और लोगों की जान जा रही है. ताजा घटना मिसौरी से सामने आई है. यहां सेंट लुईस हाई स्कूल में गोलीबारी में दो लोगों की मौत हो गई. पुलिस ने हमलावर को भी मार गिराया है. पूरे इलाके में सनसनी का माहौल बन गया है.


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका के मध्य पश्चिमी शहर सेंट लुइस, मिसौरी में एक हाई स्कूल के अंदर सोमवार को एक बंदूकधारी ने गोली चला दी, जिसमें 2 लोगों की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए. पुलिस ने हमलावर को मार गिराया. सेंट लुइस के पुलिस आयुक्त माइकल सैक ने संवाददाताओं को बताया किसेंट्रल विजुअल एंड परफॉर्मिंग आर्ट्स हाई स्कूल में एक शिक्षक और एक किशोर लड़की की फायरिंग में मौत हुई है. उन्होंने कहा कि अन्य पीड़ितों को बंदूक की गोली या छर्रे के घाव का सामना करना पड़ा है.


स्कूल के छात्रों ने सेंट लुइस पोस्ट-डिस्पैच को बताया कि उनमें से कई ने सुरक्षित रहने के लिए खुद को अपनी कक्षाओं में बंद कर लिया था. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो संदिग्ध शूटर की पहचान नहीं हो पाई है, लेकिन पुलिस ने उसे लगभग 20 साल का युवक बताया है. अधिकारियों ने कहा कि वे अभी तक शूटर के मकसद को नहीं जानते हैं.


टेक्सास के स्कूल का खौफनाक गोलीकांड


अमेरिका में स्कूल के अंदर फायरिंग की यह कोई पहली घटना नहीं है. मई के महीने में अमेरिका के टेक्सास में एक स्कूल के अंदर फायरिंग में 18 बच्चों समेत 21 की जान गई थी. बताया गया कि स्कूल में घुसकर 18 साल के लड़के ने अंधाधुंध फायरिंग की और दूसरी, तीसरी और चौथी क्लास में पढ़ने वाले मासूम बच्चों को निशाना बनाया. हमला करने वाला शूटर भी मारा गया.


'मैं ऐसा संबोधन नहीं करना चाहता था'


हमलावर के पास एक असॉल्ट राइफल थी, जिससे उसने बच्चों पर ताबड़तोड़ गोलियां बरसाईं. टेक्सास के इतिहास में ये अब तक का सबसे खौफनाक गोलीकांड था. टेक्सास के इस उवाल्डे शहर में मौजूद इस स्कूल में 600 बच्चे पढ़ते हैं. व्हाइ़ट हाउस में शोक के चलते राष्ट्रीय ध्वज आधा झुकाया गया. राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा, "मैं राष्ट्रपति बनने के बाद ऐसा संबोधन कभी भी नहीं करना चाहता था." उन्होंने उन तमाम परिवारों के प्रति संवेदना जताई, जिनके बच्चों की इस घटना में मौत हुई है. इसके अलावा बाइडेन ने पिछले कुछ सालों में अमेरिका के स्कूलों पर हुए हमलों का भी जिक्र किया.


ये भी पढ़ें- बांग्लादेश में 'सितरंग' की चपेट में आने से 5 की मौत, भारत के कई राज्यों में आज भारी बारिश की संभावना, मेघालय में स्कूल बंद