नई दिल्ली: अमेरिका ने सोमवार को अंतरराष्ट्रीय फौजदारी न्यायालय (आईसीसी) को धमकी दी है. अमेरिका ने कहा कि यदि आईसीसी ने अफगानिस्तान में युद्ध अपराधों के लिए किसी भी अमेरिकी को आरोपित किया तो वह न्यायालय के न्यायाधीशों एवं दूसरे अधिकारियों को गिरफ्तार कर, उन पर प्रतिबंध लगाएगा. अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने आईसीसी को अमेरिका, इस्राइल एवं अन्य सहयोगी देशों के लिए ‘खतरनाक’ और ‘गैर-जवाबदेह' बताया.


जॉन बोल्टन ने कहा कि अमेरिकी सेना के किसी भी सदस्य के खिलाफ जांच को स्वीकार नहीं किया जा सकता है. उन्होंने कहा, ‘‘अगर कोई भी अदालत हमारे, इस्राइल या दूसरे अमेरिकी सहयोगियों के पीछे पड़ी तो हम चुप नहीं बैठेंगे. सैद्धांतिक रूप से आईसीसी गंभीर अपराध के गुनहगारों को उनके अपराध के लिए जवाबदेह ठहराता है, हम इसका विरोध नहीं करेंगे लेकिन पीड़ितों के साथ अन्याय नहीं होना चाहिए. अगर अदालत से कोशिश करती है कि भविष्य में इस तरह के अपराध न हों, तो हम उसका साथ देंगे’’.


बोल्टन ने कहा, ‘‘लेकिन वास्तव में न्यायालय ऐसा नहीं कर रहा है. न्यायालय अभी गैर-जवाबदेह, अप्रभावी और निश्चित रूप से खतरनाक तरीके से काम कर रहा है. न्यायालय को अपना पक्षपात पूर्ण रवैया छोड़ना होगा.