US Cold Weather: अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों में भीषण ठंड पड़ रही है. रूस और इसके आसपास के देशों सहित कनाडा, ब्रिटेन, में भारी बर्फबारी हो रही है. अमेरिका (America) के न्यू हैंपशायर में पारा रिकॉर्ड स्तर पर शून्य से काफी नीचे चला गया है. तेज रफ्तार से बह रही ठंडी हवाओं ने लोगों की मुश्किलें और बढ़ा दी हैं.


न्यू हैम्पशायर (New Hampshire) में शुक्रवार को पारा माइनस 103 डिग्री फारेनहाइट तक पहुंच गया. नेशनल वेदर सर्विस के अनुमानों के अनुसार शुक्रवार की शाम तक माउंट वाशिंगटन (Mount Washington) में हवा की ठंडक -103 डिग्री फारेनहाइट तक गिर गई. लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है. 


अमेरिका में रिकॉर्ड ठंड 


नेशनल वेदर सर्विस के अनुमानों के अनुसार न्यू हैम्पशायर के व्हाइट माउंटेन की सबसे ऊंची चोटी माउंट वाशिंगटन शुक्रवार रात 138 साल में सबसे ठंडे दर्ज तापमान तक पहुंच गई. 6,288 फीट पर उत्तरी न्यू हैम्पशायर के सफेद पहाड़ों में स्थित माउंट वाशिंगटन वेधशाला आर्कटिक हवा के तेज विस्फोट से बेहद अधिक ठंडक का सामना कर रही है. विंड चिल रिकॉर्ड टूट गया. शुक्रवार की शाम तक हवा की ठंडक -103 डिग्री फारेनहाइट तक गिर गई, जबकि पिछला रिकॉर्ड -102.7 डिग्री था. 






ठंडी हवाओं से बढ़ी परेशानी


न्यू हैम्पशायर के माउंट वाशिंगटन चोटी पर शुक्रवार को 96 से 140 मील प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थीं. रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार से पहले अमेरिका में केवल तीन बार हवा का तापमान -100 डिग्री फारेनहाइट दर्ज किया गया था, जिसका अर्थ है कि माउंट वाशिंगटन पर मौसम पहले ही उस रिकॉर्ड को पार कर चुका था. साल 1934 में इस स्टेशन पर अब तक का सबसे ठंडा तापमान -47 डिग्री फारेनहाइट दर्ज किया गया था. 






लोगों को सावधानी बरतने की सलाह


माउंट वाशिंगटन ऑब्जर्वेटरी ने शुक्रवार सुबह एक ब्लॉग में उल्लेख किया है कि इस चरम पर हवा की ठंडक त्वचा के लिए काफी खतरनाक हो सकती है. न्यू हैम्पशायर के संगठन इमरजेंसी शेल्टर की योजना बना रहे हैं और बेघर होने का अनुभव करने वालों की मदद के लिए अपील कर रहे हैं. राज्य के अधिकारी वहां के निवासियों से सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं. व्हाइट माउंटेन में खतरनाक परिस्थितियों को देखते हुए लोगों से लंबी पैदल यात्रा और अन्य बाहरी गतिविधियों से बचने का आग्रह कर रहे हैं.


ये भी पढ़ें:


Spy Balloon: चाइनीज जासूसी को लेकर सुरक्षा टीम से लगातार संपर्क में बाइडेन, व्हाइट हाउस ने बताया- क्यों हुआ ब्लिंकन का चीन दौरा रद्द