US Winter Storm: अमेरिका में इन दिनों बर्फीले तूफान का कहर जारी है. सर्दियों में बर्फीले तूफान (Winter Storm) की चपेट में आने से एक शख्स की उसके जन्मदिन पर मौत गई. 56 साल के विलियम क्ले की अमेरिका (America) के बफेलो में सर्दियों के तूफान से मरने वाले 16 पीड़ितों में से एक रूप में पुष्टि की गई थी. 'द मिरर' ने बताया कि क्रिसमस की पूर्व संध्या पर उसके लापता होने की सूचना मिलने के तुरंत बाद परिवार के सदस्यों ने उसके शव की पहचान की. न्यू यॉर्क में बफ़ेलो शहर (Buffalo City) हाल के दिनों में शून्य से नीचे के तापमान और भारी बर्फ़ीले तूफ़ान की चपेट में आ गया है.

  


विलियम क्ले की बहन ने पहले एक फेसबुक पोस्ट में लोगों से उनकी तलाश में मदद करने का आग्रह किया था. बाद में, उन्होंने उनकी मृत्यु की खबर साझा करते हुए लिखा, "मैं उस शख्स की बहन हूं, जिसने बर्फीले तूफान के दौरान शनिवार (24 दिसंबर 2022) को अपनी जान गंवाई. मेरे भाई ने अपने जन्मदिन पर अप्रत्याशित रूप से अपनी जान गंवा दी."


बर्फीले तूफान से क्रिसमस की रौनक पड़ फीकी


न्यू यॉर्क का बफेलो इन दिनों भारी बर्फीले तूफान की चपेट में है. इस बर्फीले तूफान की वजह से न्यू यॉर्क में क्रिसमस का त्योहार फीका रहा. इस जानलेवा बर्फीले तूफान ने मोटर चालकों और बचाव कर्मियों को उनके गाड़ियों में कैद होने पर मजबूर कर दिया. 'एनबीसी' ने बताया कि तूफान की वजह से हजारों घरों की बिजली गायब रही. वहीं, अमेरिका में मौसम संबंधी घटनाओं में कम से कम 30 लोगों की मौत हो गई. 


रिपोर्ट के मुताबिक, इस बर्फीले तूफान से ज्यादातर मौतें बफेलो और उसेक आसपास के इलाकों में हुई है. बफेलो पुलिस विभाग ने ऑनलाइन पोस्ट के जरिए सर्च और रिकवरी की कोशिशों में लोगों से मदद की अपील की है. अधिकारियों ने 'स्नो मोबाइल' रखने वाले और मदद करने के इच्छुक लोगों को हॉटलाइन पर कॉल करने का निर्देश दिया है.  


बेफोले शहर में सबसे ज्यादा कहर


वैसे तो इस समय पूरा अमेरिका कड़ाके की ठंड की मार झेल रहा है. इस समय सबसे सर्दी का सबसे ज्यादा असर न्यू यॉर्क के बफेलो शहर पर देखा जा रहा है. यहां बर्फीले तूफान ने आम लोगों के जीवन को पूरी तरह से थाम दिया है. बफेलो में चल रहे बर्फीले तूफान की वजह से पूरा शहर करीब-करीब असहाय हो गया है. बता दें कि यह बर्फीला तूफान एक प्रकार से सर्दियों का तूफान है, जिसकी खासियत ठंड की बारिश है. इसे ग्लेज इवेंट के रूप में भी जाना जाता है. ये तूफान पानी की जगह बर्फ या ओलों की बारिश करता है. 


जानकार बताते हैं कि इससे पहले साल 1816 में गर्मियों में भी इसी तरह का तूफान आया था. उसके बाद साल 2013 में भी इसी तरह का तूफान देखने को मिला था. उस समय तूफान की वजह से 10 सेमी बर्फ की चादर जम गई थी.  


इसे भी पढ़ेंः- 'पता नहीं राहुल गांधी को चीन से क्या लगाव है'- BJP का कांग्रेस पर तीखा वार, IB की पूछताछ पर भी किया पलटवार