US Congressman on CAATSA: अमेरिकी सांसद रो खन्ना (Ro Khanna) ने रूस से एयर डिफेंस सिस्टम सौदे को लेकर भारत का समर्थन किया है. अमेरिकी सांसद ने बाइडेन प्रशासन से मांग की है कि भारत को काट्सा (CAATSA) कानून के तहत प्रतिबंधों से छूट मिलनी चाहिए. उन्होंने रूसी सैन्य निर्यात पर भारत की निर्भरता की ओर इशारा करते हुए कहा कि अपनी सीमाओं की चीनी आक्रमण से रक्षा के लिए ये जरूरी है. उन्होंने कहा कि भारत को CAATSA पाबंदियों में छूट अमेरिका के हित में है. 


अमेरिका काट्सा (CAATSA) के तहत विरोधी देशों से हथियारों की खरीद करने पर प्रतिबंधात्मक कदम उठाता है. अमेरिका CAATSA के तहत उन देशों पर प्रतिबंध लगाता है जिनका ईरान, उत्तर कोरिया या रूस के साथ लेनदेन है.


अमेरिका सांसद ने लिया पक्ष


अमेरिकी सांसद रो खन्ना ने भारत का पक्ष लेते हुए कहा कि भारत को अपनी रक्षा जरूरतों को पूरा करने के लिए भारी रूसी हथियार प्रणालियों की जरूरत है. खन्ना ने सीमा पर भारत को चीन से पैदा खतरों और रूस द्वारा निर्मित हथियारों पर उसकी निर्भरता को लेकर जोर दिया. उनका मानना है कि सीमा पर भारत चीन की ओर से गंभीर खतरों का सामना कर रहा है. भारत अपनी राष्ट्रीय रक्षा के लिए रूस से निर्मित हथियारों पर निर्भर है. अमेरिका को इसे लेकर अतिरिक्त कदम उठाने चाहिए और भारत को CAATSA के तहत प्रतिबंधों में छूट दी जानी चाहिए. 


अमेरिकी सांसद रो खन्ना ने क्या दिया तर्क?


अमेरिकी सांसद (US Congressman) रो खन्ना (Ro Khanna) ने कहा कि रूस और चीन (Russia-China) के बीच घनिष्ठ साझेदारी है. ऐसे में अगर भारत रूसी हथियार खरीदता है तो ये अमेरिका-भारत रक्षा साझेदारी के हित में है. भारत-प्रशांत क्षेत्र में अमेरिका के हितों को आगे बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है. खन्ना ने क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजीज (ICET) पर यूएस-इंडिया इनिशिएटिव के महत्व पर भी जोर दिया. बता दें कि भारत ने अक्टूबर 2018 में एस-400 (S-400) एयर डिफेंस सिस्टम के 5 स्क्वाड्रनों के लिए रूस के साथ 5.43 अरब डॉलर का सौदा किया था.


ये भी पढ़ें: Single Use Plastic Ban: सिंगल यूज प्लास्टिक से बने 19 आइटम्स पर आज से लगा बैन, देखिए पूरी लिस्ट