नई दिल्ली: अमेरिका में इंडियानापॉलिस के एक रिटायर्ड इनफर्टिलिटी डॉक्टर डोनाल्ड क्लाइन ने बच्चे पैदा करने के लिए अपने ही स्पर्म का इस्तेमाल किया. इसके लिए डॉक्टर इलाज कराने आ रही महिलाओं से लगातार झूठ बोलता रहा. जिसके बाद दर्जनों महिलाओं ने अपना मेडीकल लाइसेंस वहां के स्टेट बोर्ड के सामने सरेंडर किया है. दूसरी ओर डॉक्टर क्लाइन के वकील ने उनका रद्द किया गया लाइसेंस इंडियाना मेडिकल लाइसेंस बोर्ड के सामने रखा. लेकिन पैनल के 7 मेंबर्स ने क्लाइन का लाइसेंस बहाल करने पर रोक लगा दी है.


अपने स्पर्म को किसी अंजान व्यक्ति का बताकर महिलाओं में डालता था डॉक्टर


इंडियाना सुपरवाइजिंग डिप्टी अटॉर्नी जनरल लौरा इओसु ने 7 मेंबर्स वाले बोर्ड से कहा कि एक बार क्लाइन के कार्यों के प्रभाव पर विचार करें. क्योंकि डॉक्टर क्लाइन अब प्रेक्टिस नहीं करते. उन्होंने बताया कि क्लाइन जो 2009 में ही रिटायर्ड हो चुके हैं और उन्हें इसके लिए दिसंबर में 1 साल सस्पेंड कर सजा दी गई थी. डॉक्टर क्लाइन अपने स्पर्म को किसी अंजान व्यक्ति का बताकर महिलाओं में डालता था. जिसके लिए कहा जा रहा है कि उसके कई बच्चे हैं.


डॉक्टर क्लाइन के ऊपर कोई और चार्ज नहीं लगाए गए क्योंकि इंडियाना के कानून में डॉक्टरों को खुद का स्पर्म इस्तेमाल नहीं करने के लिए कोई अलग से प्रावधान नहीं है. हालांकि क्लाइन के ऊपर जांच करने वालों से झूठ बोलने का आरोप लगाया गया है. जिसमें उन्हें तीन साल जेल में रहना पड़ा था. आरोपों में से दो में उनके पिता होने की पुष्टि हुई है. जबकि इलाज कराने वाली 20 महिलाओं के बच्चों ने कहा है कि डीएनए कराने पर क्लाइन का हम सब के पिता होने की संभावनाएं काफी ज्यादा हैं.


एक दशक में डॉक्टर ने 50 महिलाओं के साथ ऐसा किया


सजा मिलने के दौरान क्लाइन ने अपनी करतूतों के लिए माफी मांगी थी, लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया कि उन्होंने कितनी महिलाओं के साथ ऐसा किया है. कोर्ट के दस्तावेजों से पता चलता है कि उन्होंने उनकी एक बेटी जैकोबा बल्लार्ड का जिक्र किया गया है. इसके साथ ही क्लाइन ने ये भी बताया की 1970 से 1980 के दशक में उन्होंने 50 बार ऐसा किया.  क्लाइन की हरकतों का पता लगने के बाद उनकी जैविक बेटी जैकोबा बल्लार्ड ने अपने एक बयान में कहा है कि ‘डॉक्टर क्लाइन की हरकतों ने मुझे हर तरीके से प्रभावित किया है.’


ये भी पढ़ें- 


अमेरिका ने उत्तर कोरिया से वार्ता के लिए स्टीफन बीगन को विशेष दूत नियुक्त किया


वॉशिंगटन ने हमला किया तो अमेरिका और इजरायल बनेंगे निशाना: ईरान


मुझे हटाने के लिए महाभियोग लाया गया तो धड़ाम से गिरेगा बाजार: ट्रंप