America Shot Down Chinese Spy Balloon: अमेरिका ने चीन के स्पाई बैलून (Spy Balloon) को लेकर बहुत बड़ा एक्शन लिया है. जिस जासूसी बैलून (Chinese Spy Balloon) पर जिनपिंग को नाज था वो अटलांटिक के समंदर में टुकड़े-टुकड़े होकर गिर गया है. अमेरिका के आसमान में चीन का स्पाई बैलून अब इतिहास बनकर रह गया है. अमेरिकी वायुसेना (US Air Force) ने मिसाइल से इस जासूसी बैलून को नेस्तनाबूद कर दिया. इसका वीडियो भी अब सामने आ गया है. इसमें साफ देखा जा सकता है कि जिस गुब्बारे पर चीन को गुमान था उसे किस तरह से अमेरिका ने आसमान में मार गिराया. 


बुधवार यानी 1 फरवरी को अमेरिका के पश्चिमी राज्य मोंटाना में चीन का स्पाई बैलून देखा गया था. इससे पेंटागन तक सनसनी फैल गई थी. अमेरिका के एयर स्पेस में उसका सबसे बड़ा दुश्मन जासूसी कर रहा था लेकिन तब शूटडाउन आसान नहीं था क्योंकि चीन के फ्लाइंग स्पाई में भारी भरकम सेंसर और निगरानी उपकरण थे. शूटडाउन किए जाने पर बैलून के मलबे से तबाही मच सकती थी इसलिए अमेरिका ने पहले सही मौके का इंतजार किया. 


जासूसी बैलून के पुर्जे इकट्ठा कर रहा अमेरिका 


जब चीन का हवाई जासूस अटलांटिक के करीब पहुंचा तो अमेरिकी मिसाइल (American Missile) ने इसका काम तमाम कर दिया. अब अमेरिका समंदर से इस जासूसी बैलून के पुर्जे -पुर्जे इकट्ठा कर रहा है ताकि चीन की साजिश की तह तक जा सके और सबूतों के साथ चीन को कटघरे में खड़ा कर सके. F-22 फाइटर जेट से दागी गई मिसाइल से बैलून को मार गिराया गया था.  






F-22 फाइटर जेट की ताकत 


F-22 फाइटर जेट (F-22 Fighter Jet) अपनी विनाशक क्षमता के लिए दुनिया भर में रैप्टर (Raptor) के नाम से विख्यात है. रैप्टर के पायलट को पता था कि वो एक स्पेशल मिशन पर जा रहा है वो जो करने वाला है उसके 2 ग्लोबल पावर्स में टेंशन बढ़नी तय है. जमीन से 58 हजार फीट की ऊंचाई पर रैप्टर का मिसाइल डोर खुलते ही AIM-9 साइडविन्डर एयर टू एयर मिसाइल निकली. इस मिसाइल ने करीब 60 हजार फीट ऊपर मंडराते चीन के हवाई जासूस को ढेर कर दिया. 


ये भी पढ़ें: 


श्रीलंका की आजादी को हुए 75 साल: 21 बंदूक‍ों की सलामी लेने के बाद बोले राष्ट्रपति- 'हमें अपनी गलतियों से सीखना होगा'