US On Haryana Violence: भारत के गुरुग्राम और उसके आसपास के इलाकों में चल रही झड़पों के बीच अमेरिका का बयान आया है. अमेरिका के विदेश विभाग ने हरियाणा दंगे पर शांति बनाए रखने की अपील की है. उन्होंने पार्टियों से हिंसा से दूर रहने का आग्रह किया है. अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने ने बुधवार (2 अगस्त) को प्रेस कॉन्फ्रेंस संबोधित करते हुए कहते कहा कि मैं झड़पों के संबंध में कहूंगा कि शांति बनाए रखे और हिंसक कार्यों से परहेज करें.


अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर से गुरुग्राम में झड़पों से प्रभावित किसी भी अमेरिकी नागरिक के बारे में भी पूछा गया. इस पर उन्होंने जवाब दिया कि इस संबंध में मुझे कोई जानकारी नहीं है. मैं इसके लिए दूतावास से संपर्क करूंगा.


धार्मिक जुलूस पर हमले के बाद भड़की हिंसा
हरियाणा के नूंह में सोमवार (31 जुलाई) की दोपहर को जिले से गुजर रहे एक धार्मिक जुलूस पर हमले के बाद दो समूहों के बीच झड़प हो गई. इसमें  दो होम गार्ड की मौत हो गई और लगभग 20 पुलिसकर्मियों सहित दर्जनों लोग हिंसा की चपेट में आ गए. हरियाणा के नूंह, फरीदाबाद और पलवल जिलों और गुरुग्राम के तीन उप-मंडलों में स्थितियां गंभीर और तनावपूर्ण बनी हुई हैं.






इसके मद्देनजर राज्य सरकार ने बुधवार (2 अगस्त) को घोषणा की कि इन जिलों में 5 अगस्त तक मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद रहेंगी. हरियाणा के गृह सचिव के ओर से पारित आदेश में कहा गया है कि इन जिलों में हालात गंभीर और तनावपूर्ण बने हुए हैं.  


ये भी पढ़ें:US On India-Pakistan: पाक पीएम शहबाज ने कहा भारत से रिश्तों पर हो बात तो आया अमेरिका का रिएक्शन, जानें क्या कहा