America News: अमेरिकी सीनेट (US Senate) ने ‘नाइंथ सर्किट’ के लिए अमेरिकी अपीली अदालत (US Court Of Appeals) में भारतीय-अमेरिकी वकील रूपाली एच देसाई (Roopali H Desai) की नियुक्ति की पुष्टि कर दी है. इसी के साथ वह इस शक्तिशाली अदालत में न्यायाधीश के पद पर नियुक्त होने वाली दक्षिण एशियाई मूल की पहली न्यायाधीश (Judge) बन गई हैं.


अमेरिका के दोनों दलों-डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic Party) और रिपब्लकिन पार्टी (Republican Party) के 67 सांसदों ने बृहस्पतिवार 4 अगस्त को देसाई के समर्थन में मतदान किया, जबकि 29 सदस्यों ने उनके खिलाफ वोट दिया. ‘नाइंथ सर्किट’ का मुख्यालय कैलिफोर्निया के सैन फ्रांसिस्को में है. यह देश की 13 अपीली अदालतों में सबसे बड़ी है.


सीनेट की न्याय संबंधी मामलों की समिति के प्रमुख एवं बहुमत के सचेतक डिक डरबिन ने कहा, ‘‘यह कोई हैरत की बात नहीं है कि देसाई के नामांकन को राजनीतिक और वैचारिक गलियारों में काफी सराहा गया. इसके अलावा राज्य के न्यायाधीशों, कानूनी प्रवर्तन अधिकारियों और दमकल सेवा से जुड़े तीन संगठनों ने उनके नामांकन का समर्थन किया है. वकील के रूप में 16 साल का अनुभव रखने वाली देसाई नाइंथ सर्किट में असाधारण योगदान देंगी.’’


कौन हैं रूपाली एच देसाई


बता दें कि रूपाली एच देसाई ‘कॉपस्मिथ ब्रोकेलमैन’ में साझेदार हैं, जहां वह 2007 से वकालत कर रही हैं. उन्होंने 2005 से 2006 तक नाइंथ सर्किट के लिए अमेरिकी अपीली अदालत में मुख्य न्यायाधीश मैरी श्रोएडर की ‘विधि लिपिक’ के रूप में सेवाएं दी थीं. देसाई ने 2005 में ‘यूनिवर्सिटी ऑफ एरिजोना’ से कानून की डिग्री प्राप्त की थी.


एरिजोना की सीनेटर क्रिस्टेन साइनेमा ने कहा कि एरिजोना इस पद पर देसाई की नियुक्त की पुष्टि किए जाने से गौरवान्वित महसूस कर रहा है. ‘भारतीय अमेरिकन इम्पैक्ट’ के कार्यकारी निदेशक नील मखीजा ने कहा कि एरिजोना की अटॉर्नी के रूप में देसाई ने साहसिक एवं प्रेरणादायी कार्य किया, जिसके कारण उनकी प्रतिष्ठा बढ़ी और उन्हें यह पद मिला, जिस पर उन्हें निश्चित तौर पर बहुत गर्व होगा.


इसे भी पढ़ेः-


Vice President Election 2022: आज होगा उपराष्ट्रपति का चुनाव, जगदीप धनखड़ का पलड़ा भारी, जानिए क्या हैं समीकरण?


CWG 2022: 8वें दिन भारत पर हुई पदकों की बारिश, तीन गोल्ड, एक सिल्वर और दो ब्रॉन्ज मिले; ऐसी है मेडल टैली