IDF Attack In West Bank: फिलिस्तीन के वेस्टबैंक के टाउन बेइता में शुक्रवार (6 सितंबर 2024) को 26 वर्षीय अमेरिकी नागरिक की सिर पर गोली लगने के बाद मौत हो गई. इसे लेकर अब इजरायली सेना ने मंगलवार (10 सितंबर 2024) को कहा कि पिछले सप्ताह वेस्ट बैंक में मारी गई अमेरिकी कार्यकर्ता संभवतः इजरायल की ओर से चली गोली का अनजाने में शिकार हो गईं. इजरायली सेना के अनुसार वे किसी और को निशाना बना रहे थे और गोली अमेरिकी कार्यकर्ता को लग गई.


अनजाने में लगी गोली- IDF 


न्यूज एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक गोलीबारी की घटना को देखने वाले इजरायली प्रदर्शनकारी जोनाथन पोलाक ने बताया कि अमेरिकी कार्यकर्ता आयसेनुर एजगी एयगी के पास तुर्की की भी नागरिकता है. उन्होंने बताया कि शुक्रवार को कब्जे वाले वेस्ट बैंक में इजरायली बस्तियों के खिलाफ प्रदर्शन के बाद उन्हें गोली मार दी गई. इजरायली सेना ने अपनी जांच के बाद अफसोस जताते हुए कहा, "इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि उन्हें अनजाने में गोली लगी. हमारे निशाने पर दंगा भड़काने का मुख्य आरोपी था."


जोनाथन पोलाक ने कहा कि गोलीबारी फिलिस्तीनियों और इजरायली सेना के बीच जंग समाप्त होने के लगभग आधे घंटे बाद हुई. रिपोर्ट के मुताबिक इंटरनेशनल सॉलिडेरिटी मूवमेंट के स्वयंसेवक बताया कि मृतका इजरायली बस्तियों के विस्तार के खिलाफ एक साप्ताहिक प्रदर्शन में भाग ले रहीं थी, जिस वजह से वहां अक्सर पत्थरबाजी की घटनाएं भी सामने आती रही हैं.


अमेरिकी विदेश मंत्री ने हत्या की निंदा की


अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने मंगलवार (10 सितंबर 2024) को लंदन में एक संवाददाता सम्मेलन में इस हत्या की निंदा करते हुए इसे अनुचित बताया. उन्होंने कहा, "किसी भी व्यक्ति को विरोध प्रदर्शन में भाग लेने के दौरान गोली नहीं मारनी चाहिए. हमारे विचार से इजरायली सुरक्षा बलों को वेस्ट बैंक पर अपने कामकाज के तरीके में कुछ बुनियादी बदलाव करने की जरूरत है."


व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता सीन सेवेट ने कहा कि अमेरिका नागरिक की दुखद मौत से शॉक में हैं. उन्होंने इस घटना के बाद इजरायल संपर्क किया था.


ये भी पढ़ें : 'रूस-यूक्रेन को करनी ही होगी बातचीत, चाहें तो भारत सलाह देने को तैयार', बर्लिन से एस जयशंकर ने दिया संदेश