कोरोना वायरस महामारी के दौर में बंक्सी की एक ग्रैफिटी बहुत ज्यादा चर्चित हो रही है. बंक्सी इंग्लैंड का एक गुमनाम स्ट्रीट कलाकार है. उसके बनाए चित्र में एक लड़की ब्रिस्टोल के अलबियोन डॉक्स में बड़ा सा फेस मास्क पहने हुए है. कहा जाता है कि ब्रिस्टोल कलाकार का घर है. ये पेंटिंग जोनास वरमीर की पेंटिंग से प्रभावित है.


फेस मास्क वाली पेंटिंग 2014 के अक्टूबर महीने में सामने आई थी. मगर अब उसे कोरोना वायरस महामारी के संदर्भ में शेयर किया जा रहा है. पिछले हफ्ते भी बंक्सी ने नई और ताजातरीन फोटोग्राफ की सीरिज पोस्ट की. यहां तक कि उसने अपने बाथरूम के अंदर की भी पेंटिंग बनाकर दुनिया के सामने रखा. उसने अपने बॉथरूम स्टाल को चूहे से ढंक दिया. पेंटिंग में चूहों को हर जगह जहां तहां घूमते हुए दिखाया गया है. उसने पोस्ट का कैप्शन देते हुए लिखा कि उसकी पत्नी को उसका घर से काम काम करना पसंद नहीं है.





ये पहली बार नहीं है जब कलाकार ने सामाजिक टिप्पणी करने के लिए चूहों का इस्तेमाल किया हो. इसका मतलब समझा जाता है कि चूहों का संदेश पहुंचाने के तौर पर प्रयोग किया जाता है. माना  जाता है कि उसने अपने कैरियर की शुरुआत में चूहे, गिलहरी का स्टेन्सिल से चित्रण करते हुए कुछ खास मुहावरों का इस्तेमाल किया. उसने मुहावरे में कुछ जुमले जैसे ''मेरा भी समय आएगा'' इसके अलावा ''इसलिए कि मेरी कोई कीमत नहीं'' है का इस्तेमाल किया. बंक्सी की कलाकृति में हास परिहास का चित्रण होता है


झारखंड: लॉकडाउन के कारण एक महीने से फंसे 70 बाराती, सरकार से की अपील- जल्द घर पहुंचाएं

देशवासियों के धैर्य, अनुशासन और सजगता से जीतेंगे कोरोना के खिलाफ लड़ाई- पीएम नरेंद्र मोदी