Tunisian PM Ahmed Hachani Dismissed : बांग्लादेश के बाद एक और मुस्लिम देश सियासी संकट से जूझ रहा है. बांग्लादेश में पीएम शेख हसीना देश छोड़कर ही भागी थीं, लेकिन इस देश में राष्ट्रपति ने ही प्रधानमंत्री को बर्खास्त कर दिया. नॉर्थ अफ्रीका के ट्यूनीशिया में राष्ट्रपति कैस सईद ने बुधवार को बिना किसी कारण बताए अपने प्रधानमंत्री अहमद हचानी को बर्खास्त कर दिया. साथ ही उनके स्थान पर सामाजिक मामलों के मंत्री कामेल मदौरी को नियुक्त कर दिया. राष्ट्रपति कार्यालय की तरफ से ये जानकारी दी गई है. अहमद हचानी ने पिछले साल ही 1 अगस्त को नजला बौडेन की जगह पर स्थान लिया था, लेकिन उन्हें भी सईद ने बर्खास्त कर दिया था. उसके पीछे भी कोई कारण नहीं बताया गया था. दरअसल, 2019 में राष्ट्रपति को लोकतांत्रिक तरीके से चुना गया था, लेकिन उन्होंने 2021 में सत्ता हथियाने की कोशिश की. बीच में ये भी खबर आई कि 2022 में उन्होंने संविधान में संशोधन किया, ताकि एक राष्ट्रपति शासन व्यवस्था बनाई जा सके, जिसके पास संसद की अत्यंत सीमित शक्तियां हों. अब 6 अक्टूबर को होने के वाले चुनाव में भी एक और कार्यकाल की मांग की जा रही है.


पिछले साल एक और पीएम को बर्खास्त किया था
ट्यूनीशिया के राष्ट्रपति कैस सईद ने पिछले साल भी एक प्रधानमंत्री को हटाया था. इसका भी कोई कारण नहीं बताया गया था. नजला बौडेन को हटाकर ही अहमद हचानी को प्रधानमंत्री बनाया गया था, लेकिन अब उन्हें भी बिना किसी कारण हटा दिया गया.


2021 में संसद कर दी थी भंग
साल 2021 के जुलाई में ट्यूनीशिया के राष्ट्रपति ने देश के प्रधानमंत्री को बर्खास्त कर दिया था और संसद भंग कर दी थी, ये सब इसलिए हुआ था, क्योंकि ट्यूनीशिया में लोग कोरोना महामारी से निपटने में सरकार की नाकामी से गुस्सा थे और पूरे देश में प्रदर्शन कर रहे थे. ये विरोध प्रदर्शन हिंसक हो गए. ट्यूनीशिया के लगभग हर इलाके में बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर आए थे और पुलिस के साथ उनकी हिंसक झड़प हुई थी.