720 Foot Huge Asteroid: नासा ने एक एस्टेरॉयड को लेकर अलर्ट जारी किया है. नासा ने कहा कि करीब 720 फुट का विशाल एस्टेरॉयड जो करीब चार ग्लोबमास्टर प्लेन से भी बड़ा है, तेजी से पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है. न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, ये विशाल एस्टेरॉयड 15 सितंबर, 2024 को पृथ्वी के बेहद करीब से गुजरेगा. 


एस्टेरॉयड की रफ्तार 25,000 मील प्रति घंटा बताई गई जो काफी डराने वाली है. नासा (NASA) की मानें तो ये एस्टेरॉयड 6,20,000 मील की दूरी से गुजरेगा जो धरती और चांद की दूरी का 2.6 गुना है. ये दूरी भले ही ज्यादा लग रही हो लेकिन वैज्ञानिक इसे लेकर काफी चिंतित हैं. 


टकराव की स्थिति पर क्या कहा?


नासा और अन्य अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों ने भले ही इस एस्टेरॉयड के पृथ्वी से टकराने की संभावना ना बताई हो लेकिन इस पर बारीकी से नजर रखी जा रही है. इसका पता भी सबसे पहले नासा के नियर-अर्थ ऑब्जेक्ट ऑब्जर्वेशन प्रोग्राम ने ही लगाया था. बता दें कि इस प्रोग्राम का लक्ष्य पृथ्वी के करीब आने वाले एस्टेरॉड या अन्य वस्तुओं की पहचान करना है. 


आकार ने बढ़ाई चिंता


एस्टेरॉयड का आकार 720 फुट बताया गया जो करीब दो फुटबॉल मैदान जितना है. इसके रास्ते में मामूली सी अड़चन भी बड़े खतरे का रूप ले सकती है. कैलिफोर्निया के पासाडेना में नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेट्री में एस्टेरॉयड की हर गतिविधि को ट्रैक किया जा रहा है. उन्नत रडार और ऑप्टिकल टेलीस्कोप की मदद से वैज्ञानिक हर जरूरी जानकारी जुटाने में लगे हुए हैं. 


नासा को मिल रहा समर्थन


720 फुट के आकार वाले एस्टेरॉयड को ट्रैक करने के लिए नासा की अन्य एजेंसियां भी मदद कर रही हैं. यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) और दुनिया भर की कई यूनिवर्सिटी के रिसर्चर नासा का सहयोग कर रहे हैं. नासा अपनी वेबसाइट और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी इस विशाल एस्टेरॉयड से संबंधित जानकारी प्रदान कर रहा है. 


ये भी पढ़ें: अफगानिस्तान: काबुल में आत्मघाती हमले में 6 की मौत,13 जख्मी