Pakistan-India: इंडोनेशिया की करेंसी में भगवान गणेश की तस्वीर पाकिस्तान के युवाओं को रास नहीं आ रहा है. पाकिस्तान के युवा ने कहा कि हम तो इस्लाम को मानने वाले हैं, इंडोनेशिया दुनिया के सबसे बड़ा इस्लामिक देश है, ऐसे में यह ठीक नहीं है. पाकिस्तानी युवक ने कहा कि इस्लाम में हिंदुत्व का बढ़ावा देना सख्त मना है, ऐसे में इंडोनेशिया गलती कर रहा है. 


दरअसल पाकिस्तानी महिला यूट्यूबर अनम शेख इन दिनों पाकिस्तान की नाकामियों से काफी परेशान हैं और लगातार साउथ एशिया और दुनिया में भारत के बढ़ते प्रभाव पर पाकिस्तान के लोगों से बात कर रही हैं. इस बीच उन्होंने इंडोनेशिया की करेंसी पर भगवान गणेश की तस्वीर छपने का मुद्दा उठाया है. इस बीच एक पाकिस्तानी युवक ने कहा कि दुनिया में आपको आगे बढ़ना है तो 'इसमें धर्म और कल्चर से कोई मतलब नहीं है. दुनिया देखती है कि आप डिप्लोमेटिक तौर पर और आर्थिक तौर पर कितने मजबूत हैं.'


भारत आईटी में काफी आगे-पाकिस्तानी
पाकिस्तानी शख्स ने कहा कि भारत आज भी साउथ एशिया में काफी आगे है, जब एक देश काफी आगे हो और दूसरा काफी पीछे हो तो वहां की जनता अपने को काफी कमजोर महसूस करती है. पाकिस्तानी शख्स ने कहा कि पाकिस्तान के अपने मसले हैं, जिसकी वजह से हम पीछे जा रहे हैं. पाकिस्तानी शख्स ने कहा कि जनता को तो सस्ती रोटी और सस्ता कपड़ा चाहिए. पाकिस्तानी युवक ने कहा कि देश आजाद होने के बाद भारत ने टेक्निकल कॉलेज खोले और आज वह आईटी हब बन गया, तब शायद पाकिस्तान को यह मालूम ही नहीं था दुनिया में कितना बड़ा बदलाव होने वाला है.



पाकिस्तानी युवक ने क्या कहा?
एक पाकिस्तान शख्स ने कहा कि अपने लाभ के लिए पाकिस्तान के नेता बॉर्डर का मसला हमेशा बनाए रखते हैं. कश्मीर का मुद्दा खत्म ही नहीं हो रहा है, जिसकी वजह से भारत-पाकिस्तान में तनाव बना रहता है. पाकिस्तानी शख्स ने कहा कि पाकिस्तान को चाहिए कि वह दुनिया के सभी देशों के साथ बेहतर संबंध बनाए और आगे बढ़े. इस तरह लड़ाई-झगड़ा करने से हम पीछे ही जाएंगे. 


यह भी पढ़ेंः अमेरिका-जापान-ऑस्ट्रेलिया मिलकर क्या चीन को सिखाने वाले हैं सबक, इस प्लान से ड्रैगन 'डरा'