मिस्र में पुरातत्वविदों ने लाइव ऑडियंस के सामने एक प्राचीन ममी ताबूत को खोलकर सनसनी फैला दी है.  पुरातत्वविदों के ताबूत खोलने का वीडियो सोशल मीडिया पर भी काफी वायरल हो रहा है. ग्लोबल न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, साल की शुरुआत में ही 59 सीलबंद सरकोफेगी मिले थे. इनमे से एक को साककारा में दर्जनों से ज्यादा लोगों की मौजूदगी में खोला गया था. साककारा मिस्र का एक विशाल, प्राचीन दफन मैदान है. यह मेम्फिस के प्राचीन शहर के नेक्रोपोलिस के रूप में कार्य करता है.


खोजे गए कुओं के भीतर दफन 59 ताबूत 


मिस्र के पर्यटन और पुरावशेष मंत्रालय द्वारा एक बयान जारी कर कहा गया है कि साककारा के पुरातत्व क्षेत्र में दफन कुओं के भीतर 59 लकड़ी के ताबूतों की खोज की गई थी. लकड़ी के ताबूत अच्छी स्थिति में हैं और इसमे मिस्र के प्रीस्ट समुदाय के प्रतिष्ठित सदस्यों और अन्य वरिष्ठ लोगों के शव शामिल है. शनिवार को इन ताबूतों में से एक को पहली बार खोला गया था,जो कि तकरीबन ढाई हजार वर्ष पहले सील किया गया था. पर्यटन और पुरावशेष मंत्रालय के होस्ट किए गए अनसोल्ड का एक वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. यह ताबूत के अंदर एक ममी को दर्शाता है, जो अलंकृत दफन कपड़े में लिपटा हुआ है.



वीडियो को 10 मिलियन से ज्यादा मिले व्यूज


ट्विटर पर ये वीडियो 5 अक्टूबर को शेयर किया गया था, जिसके अब तक 10 मिलियन से ज्यादा व्यूज भी हो चुके हैं. वहीं वीडियो को लाखो से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं और 72 हजार से ज्यादा री-ट्वीट्स भी हो चुके हैं. हालांकि माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म पर कई लोगों ने वीडियो का मजाक भी उडाया और कहा कि सहस्राब्दी पुराना ताबूत खोलना शायद साल 2020 में कार्रवाई का सबसे अच्छा कोर्स न हो. नेशनल ज्योग्राफिक के मुताबिक, ' पॉप संस्कृति और लोककथाओं ने इस धारणा को बनाए रखा है कि ममी की कब्र खोलने से मौतें और अभिशाप होते हैं.'


संग्रहालय में स्थानांतरित किए जाएंगे ताबूत


मिस्र में न्यूजीलैंड के राजदूत ग्रेग लुईस ने भी ट्विटर पर शनिवार को वीडियो शेयर किया था. वहीं मिस्र के पर्यटन और पुरावशेष मंत्रालय की और से प्रेस रिलीज जारी कर जानकारी दी गई कि साककारा में शुरू में 13 ताबूत के साथ तीन कुओं को खोजा गया था. इसके बाद एक और 14 ताबूतों की खोज हुई, इस तरह ताबूतों की कुल संख्या 59 हो गई हैं. ताबूतों को प्रदर्शन के लिए अब गीज़ा में नए ग्रैंड मिस्र संग्रहालय में स्थानांतरित किए जाने की तैयारी की जा रही है.




यह भी पढ़ें


हाथरस अपडेट: सुप्रीम कोर्ट में SIT जांच की मांग पर सुनवाई आज, ट्रायल को यूपी से दिल्ली स्थानांतरित करने की मांग