Iran Anti-Hijab Protest: ईरान में हिजाब न पहनने को लेकर लगातार सड़कों पर लोगों का प्रदर्शन जारी है. अब अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने भी इस देशव्यापी विरोध का समर्थन किया है. उन्होंने कहा कि वह ईरान में विरोध में सड़कों पर उतर रहे लोगों के साहस से हैरान हैं. इस पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कनानी ने आपत्ति दर्ज की है. 


दरअसल, 16 सितंबर को महसा अमिनी की मौत के बाद ईरान में लगातार लोग प्रदर्शन कर रहे हैं. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कनानी ने कहा कि बाइडेन ने दंगों का समर्थन करके ईरान के अंदरूनी मामलों में दखल दिया है. उनका कहना है हाल के दिनों में अमेरिकी प्रशासन ने कई तरह से ईरान में अशांति को भड़काने की कोशिश की हैं. 


हिजाब और बुर्के को लेकर दुनियाभर में चर्चा


बता दें कि, पिछले कुछ दिनों से दुनियाभर में हिजाब और बुर्के को लेकर काफी चर्चा है. ईरान से लेकर भारत तक इस पर खूब बहस हो रही है. अब अमेरिका भी इस मामले के बीच में कूद पड़ा है और ईरान में विरोध कर रहे लोगों का समर्थन भी किया है. ईरान में हिजाब नहीं पहनने को लेकर हुई एक महिला की हत्या के बाद जमकर बवाल हो रहा है. यहां महिलाएं इस बात को लेकर प्रदर्शन कर रही हैं कि हिजाब पहनने की अनिवार्यता खत्म की जाए.


ईरान में बढ़ रहा हिजाब को लेकर विरोध 


विरोध के दौरान कई महिलाओं ने हिजाब तक उताकर फेंक दिया, वहीं कुछ महिलाएं हिजाब के साथ भी प्रदर्शन करती नजर आईं. भारत में भी कई मुस्लिम समुदाय के लोग हिजाब को मानते हैं और इसका पालन करते हैं. कई मौकों पर महिलाओं के लेकर बच्चियों तक हिजाब में नजर आती हैं. आज (16 अक्टूबर) विरोध के बीच ईरान की राजधानी तेहरान में कुख्यात एविन जेल में आग की घटना भी सामने आई है. यहां सरकार विरोधी कार्यकर्ताओं को रखा जाता है. इनमें कई हिजाब का विरोध करने वाले लोग भी कैद हैं. 


ये भी पढ़ें: 


बाइडेन के 'सबसे खतरनाक देश' वाले बयान पर पाकिस्तानी PM ने दिया जवाब, कहा- हमारे पास परमाणु हथियार तो हैं....


27वें जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेंगे व्लादिमीर पुतिन, जानिए क्या है वजह