Antikytherta Oldest Computer : 120 साल पहले जहाज के मलबे से खोजे गए 2,000 साल पुरानी कंप्यूटर जैसी मशीन को देखकर वैज्ञानिक हैरान हैं. इसे एंटीकिथेरा मैकेनिज्म के नाम से जाना जाता है, जिसे अक्सर पहला कंप्यूटर कहा जाता है. यह 1901 में एक ग्रीक जहाज के मलबे में मिला था. BGR की रिपोर्ट के बाद से यह शोधकर्ताओं को हैरान कर रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक, हाथ से चलने वाले इस यंत्र में सूर्य, चंद्रमा और ग्रहों की आकाशीय गति को ट्रैक करने के लिए एक घुमावदार सिस्टम का उपयोग किया गया था. यह एक कैलेंडर के रूप में भी काम करता था, जो चंद्रमा के चरणों और ग्रहणों के समय को बताता था. माना जाता है कि यह सिस्टम अगले हजार वर्षों में बनाए गए किसी भी अन्य उपकरण की तुलना में अधिक उन्नत था. 


82





अलग-अलग टुकड़ों में मिला

रिपोर्ट में बताया गया कि वर्तमान में एंटीकिथेरा सिस्टम 82 अलग-अलग टुकड़ों में है. इसकी मूल संरचना का केवल एक तिहाई हिस्सा बचा है, जिसमें 30 जंग लगे कांस्य गियरव्हील शामिल हैं. यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओं ने 3डी कंप्यूटर मॉडलिंग का उपयोग करके यह पता लगाया कि यह उपकरण कैसे काम करता है. वैज्ञानिक एडम वोजिक ने कहा कि हमारा मानना ​​है कि हमारा पुनर्निर्माण उन सभी साक्ष्यों से मेल खाता है जो वैज्ञानिकों ने आज तक विद्यमान अवशेषों से प्राप्त किए हैं.


विश्व का सबसे पुराना कंप्यूटर कौन सा है?
शोधकर्ताओं के अनुसार, यह उपकरण सूर्य, चंद्रमा और ग्रहों की गतिविधियों को ट्रैक करता है, जो प्राचीन मान्यता को दर्शाता है कि ये खगोलीय पिंड पृथ्वी के चारों ओर घूमते हैं. एंटीकिथेरा मैकेनिज्म को विश्व का सबसे पुराना कंप्यूटर माना जा रहा है, जो एक प्राचीन यूनानी उपकरण है, जिसने एक शताब्दी पहले अपनी खोज के बाद से शोधकर्ताओं को आकर्षित किया है.जिसे सबसे प्रारंभिक ज्ञात एनालॉग कंप्यूटरों में से एक माना जाता है, जो 1901 में एक ग्रीक जहाज के मलबे में मिला था.