वाशिंगटनः अमेरिका ने 46वें राष्ट्रपति के तौर पर जो बाइडेन के शपथ ग्रहण करने के बाद अब विदेश मंत्री का भी चुनाव पूरा हो गया है. पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में उप विदेश मंत्री रहे एंटोनी ब्लिंकेन अमेरिका नए विदेश मंत्री होंगे. पूर्व राष्ट्रपति डोनाॉल्ड ट्रंप के कार्यकाल में यह पद माइक पोम्पियो के पास था. अमेरिका में राष्ट्रपति के बाद सबसे ज्यादा पावरफुल पद विदेश मंत्री का ही होता है.


मंगलवार को अमेरिकी सिनेट ने एंटोनी ब्लिंकेन के नाम पर वोट देते हुए उन्हें अमेरिका का नया विदेश मंत्री घोषित किया है. इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति पद का चुनाव जीतने के बाद जो बाइडेन ने ब्लिंकेन को अपना विदेश मंत्री बनाए जाने की बात कही थी.


एंटोनी ब्लिंकेन बने अमेरिका के नए विदेश मंत्री 


वर्तमान में राजनयिक रह चुके डेनियल स्मिथ कार्यवाहक विदेश मंत्री की भूमिका में अपनी सेवाएं दे रहे हैं. जो बाइडेन ने ही एंटोनी ब्लिंकेन की नियुक्ति तक उन्हें कार्यवाहक विदेश मंत्री बनाया है.


राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रह चुके हैं एंटोनी ब्लिंकेन 


बता दें कि इससे पहले ब्लिंकेन अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार पद पर अपनी सेवाएं दें चुके हैं. इस दौरान वह पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में उप विदेश मंत्री पद पर थे. ब्लिंकन नेशनल इंटेलिजेंस के निदेशक एविल हैनेस, रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन और ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन के बाद नियुक्त किए जाने वाले जो बाइडेन प्रशासन के चौथे सदस्य हैं.


इसे भी पढ़ेंः
Corona Vaccination: कोरोना वैक्सीन की 5 लाख खुराक मिलने पर श्रीलंका ने भारत का कहा शुक्रिया


ब्रिटेन में कोरोना वायरस की वजह से अब तक 1 लाख से ज्यादा लोगों की मौत, कुल मामले 36 लाख पार