Pakistan Caretaker PM Oath: पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत से सीनेटर अनवर-उल-हक काकर को आगामी आम चुनाव होने तक देश का कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्त किया जा चुका है. ऐसे में उन्होंने आज (14 अगस्त) यानी पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली. एआरवाई न्यूज ने अपने रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी. 


डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने पूर्व प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ और पूर्व कैबिनेट सदस्यों की उपस्थिति में काकर को शपथ दिलाई. इस अवसर पर सेनाध्यक्ष जनरल असीम मुनीर, ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी के अध्यक्ष जनरल साहिर शमशाद मिर्जा, सीनेट के अध्यक्ष सादिक संजरानी और अन्य उच्च पदस्थ अधिकारी भी उपस्थित थे.


पीएम नियुक्त करने की मिल चुकी है मंजूरी 


बता दें कि पाकिस्तान के संविधान के अनुच्छेद 224 ए के तहत राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने अनवारुल हक काकर को कार्यवाहक पीएम नियुक्त करने की मंजूरी दी थी. ऐसे में उन्हें देश के निवर्तमान प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की मौजूदगी में शपथ दिलाए जाने की उम्म्मीद लगाई जा रही थी, जो देखने को भी मिला. गौरतलब है कि बीते 12 अगस्त को शहबाज शरीफ और विपक्ष के नेता राजा रियाज ने अनवर-उल-हक काकर के नाम पर मुहर लगाई थी. दो दौर की वार्ता के बाद उनके नाम पर सहमति बनने के बाद राष्ट्रपति ने कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में काकर की नियुक्ति को मंजूरी दे दी थी. बता दें कि यह कार्यवाहक सरकार पूरी चुनाव प्रक्रिया के दौरान देश का संचालन करेगी.


सेना के करीबी माने जाते हैं काकर 


बता दें कि 52 वर्षीय काकर बलूचिस्तान प्रांत से आते हैं. वे बलूचिस्तान अवामी पार्टी (BAP) के सदस्य हैं. ये पार्टी देश के शक्तिशाली प्रतिष्ठान (सेना) की करीब मानी जाती है. वे सीनेट में वर्ष 2018 से अपनी सेवा दे रहे हैं. मालूम हो कि बीते नौ अगस्त को सरकार ने नेशनल एसेंबली को समय से तीन दिन पहले ही भंग कर दिया था. ऐसे में चुनाव आयोग को 90 दिन का समय चुनाव कराने के लिए मिला है. 


ये भी पढ़ें: Pakistan Independence Day: पाकिस्तान के कराची में आजादी के जश्न में की गई हवाई फायरिंग, 1 की मौत 12 घायल