Most Powerful People In China: शी जिनपिंग (Xi Jinping) को चीन और दुनिया के सबसे ताकतवार नेताओं में से एक माना जाता है. यही कारण है कि शी जिनपिंग एक बार फिर चीन की सत्ता संभालने के लिए तैयार हैं. अगले कुछ दिनों में शी जिनपिंग की आधिकारिक तौर पर ताजपोशी कर दी जाएगी. हालांकि, चीन में सिर्फ अकेले शी जिनपिंग ही वो व्यक्ति नहीं हैं, जिनके पास अपार शक्तियां हैं. इस आर्टिकल में हम आपको चीन के ऐसे पांच लोगों के बारे में बताएंगे, जिनकी शी जिनपिंग के अलावा चीन की सत्ता में काफी महत्वपूर्ण भूमिका रही है. खास बात यह है कि इनके नाम शायद ही आपने पहले कभी सुने हों. 


वांग किशन


इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आता है चीन के उपराष्ट्रपति वांग किशन (Wang Qishan) का. 73 वर्षीय वांग किशन शी जिनपिंग के दाहिने हाथ माने जाते हैं. एक इंजीनियरिंग प्रोफेसर के बेटे वांग ने तत्कालीन 15 वर्षीय शी से मुलाकात की और मित्रता की. वांग बाद में 1983 में सीसीपी में शामिल हुए और 2007 में पोलित ब्यूरो के रैंकिंग सदस्य बन गए, जिससे अमेरिका के साथ चीन की व्यापार वार्ता को आगे बढ़ाने में मदद मिली. वांग ने शी के पेट प्रोजेक्ट में भी मदद की, जो कि 2013 में शुरू हुए हजारों प्रमुख चीनी अधिकारियों का भ्रष्टाचार विरोधी था. 


ली केकियांग


वांग किशन के बाद इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर आते हैं ली केकियांग (Li Keqiang). 66 वर्षीय ली वर्तमान में पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के प्रमुख हैं और पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना की स्टेट काउंसिल के पार्टी सचिव हैं. अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने मुख्य रूप से चीन की अर्थव्यवस्था के प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित किया, जिसके कारण देश की आर्थिक प्रदर्शन रेटिंग प्रणाली को "केकियांग इंडेक्स" करार दिया गया. ली ने कई महत्वपूर्ण विभागों का प्रबंधन किया है - उन्होंने चीनी अर्थव्यवस्था और ढांचागत विकास के पहलुओं को संभाला और उन पर COVID-19 महामारी के लिए चीन की प्रतिक्रिया का मसौदा तैयार करने का आरोप लगाया गया.


ली झांशु


चीन में तीसरे नंबर के सबसे ताकतवर व्यक्ति हैं 71 वर्षीय ली झांशु (Li Zhanshu). वह पोलित ब्यूरो की स्थायी समिति के रैंकिंग सदस्य हैं और चीन की नेशनल पीपुल्स कांग्रेस की स्थायी समिति के वर्तमान अध्यक्ष हैं. उन्हें चीन का तीसरा सबसे शक्तिशाली व्यक्ति माना जाता है. हेइलोंगजियांग के गवर्नर के रूप में ली झांशु ने प्रांत की सिंचाई परियोजना को पुनर्जीवित किया और इसके कृषि उत्पादन को बढ़ाया, लेकिन इसे ली को कुछ फायदा नहीं हुआ. 2010 में उन्हें चीन के सबसे गरीब प्रांत गुइझोउ भेजा गया था,और उन्हें प्रांत के बुनियादी ढांचे और अर्थव्यवस्था में सुधार करने का काम सौंपा गया था.


वांग यांग


67 वर्षीय वांग यांग (Wang Yang) भी चीन के शक्तिशाली नेताओं में से एक हैं. वांग पोलित ब्यूरो की स्थायी समिति के सदस्य और चाइनीज पीपुल्स पॉलिटिकल कंसल्टेटिव कॉन्फ्रेंस के पार्टी सचिव हैं. वांग ने अपने शुरुआती वर्षों को अपने गृहनगर अनहुई में राजनीति में शामिल किया. वांग सीसीपी में जाने-माने उदारवादियों और "सुधारकों" में से एक हैं, जो मुक्त बाजारों की वकालत करते हैं और एक नरम, जमीनी दृष्टिकोण के साथ शासन करते हैं.


वांग हुनिंग


वांग यांग के बाद इस लिस्ट में सबसे आखिरी नाम है 66 वर्षीय वांग हुनिंग (Wang Huning) का. वांग हुनिंग सीसीपी के केंद्रीय सचिवालय के सचिव हैं. 1984 में राजनीति छोड़ने से पहले वह प्रतिष्ठित शंघाई फुडन विश्वविद्यालय में एक अकादमिक थे. वांग को एक छायादार और एक कार्यशील व्यक्ति के रूप में जाना जाता है. उन्हें शी जिनपिंग के "चाइना ड्रीम" के पीछे बौद्धिक और वैचारिक मास्टरमाइंड होने का श्रेय दिया जाता है, जो चीन के लिए दुनिया की प्रमुख शक्ति बनने की आकांक्षा है. वह "शी जिनपिंग थॉट" के वास्तुकार भी हैं.


ये भी पढ़ें- China: शी जिनपिंग की ताजपोशी से पहले सार्वजनिक विरोध पर चीन ने लगाई रोक! सोशल मीडिया पर पैनी नजर


ये भी पढ़ें- Galwan Clash: चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की बैठक में दिखाया गया गलवान घाटी हिंसा का वीडियो