ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग की वजह से वहां के लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इसी वजह से सिडनी की हवा बहुत ज्यादा खराब हो गई है. लोगों को सांस लेने में काफी परेशानी हो रही है.


आग के धुएं के कारण लोगों की आंखें जल रही हैं. साथ ही लोगों का दम भी घुट रहा है. इसके लिए लोगों को चेतावनी भी दे दी गई है. वहीं सिडनी हार्बर ब्रिज और ओपेरा हाउस इस धुएं की मोटी चादर के कारण सही से दिखाई भी नहीं दे रहे हैं. सिडनी के कई इलाके मंगलवार को दिल्ली से भी ज्यादा प्रदूषित हो गए. आपको बता दें कि मंगलवार को दिल्ली में औसतन पीएम 219.7 रहा. बताया जा रहा है कि ये सिडनी के कई इलाकों में यह बहुत बढ़ गया.


एक्यूआई की सटीक आंकड़े देने वाली वेब साइट प्लूमलैब्स की वेबसाइट के मुताबिक मंगलवार को दिल्ली में एयर क्वॉलिटी इंडेस का सबसे उच्च स्तर 325 रहा. वहीं सिडनी में यह 341 एक्यूआई तक पहुंच गया. सिडनी के एनवायरनमेंट डिपार्टमेंट जारी किए गए आंकड़े के मुताबिक अपने खतरनाक स्तर से पार हो चुका है. वहां एक्यूआई स्तर 200 है. वहीं कुछ पूर्वी इलाकों एक्यूआई 2,552 तक पहुंच गया है. इसी वजह से उड़ाने भी देरी से भरी जा रही हैं. सीडनी के अस्पताल प्रशासन का कहना है कि इसी वजह से मरीजों की संख्या में 25 फीसदी बढ़ोतरी हुई है. न्यू साउथ वेल्स स्टेट के डायरेक्टर ऑफ एनवायरनमेंट हेल्थ रिकॉर्ड ब्रूम का कहना है कि यह अब तक का सबसे खराब एक्यूआई आंकड़ा है वहीं सिडनी के प्रशासन बीमारों को घर में रहने की ही सलाह दी है. उन्होंने बताया की आग की वजह से तापमान 42 डिग्री तक पहुंच गया है.


ये भी पढ़ें-


खुलासा: SBI ने करीब 12 हजार करोड़ के फंसे कर्ज का ब्योरा छुपाया


India vs West Indies : आज तीसरे टी-20 में वेस्टइंडीज से भिड़ेगी टीम इंडिया, चहल बना सकते हैं यह खास रिकॉर्ड