नई दिल्ली: इटली में कोरोना वायरस से मरने वालों की तादाद चीन से ज्यादा हो गई है. इटली में अस्पताल और शवगृह में इतनी डेडबॉडी पहुंच रही हैं कि सेना को सड़कों पर उतरना पड़ गया है. सोशल मीडिया पर इटली के एक शहर की तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें सड़क पर सेना के ट्रक कतार में खड़े हैं. ये तस्वीर उत्तरी इटली के एक शहर, ब्रगामो की है जो मिलान के करीब है. जानकारी के मुताबिक, सेना के इन वाहनों में उन नागिरकों के शव हैं जिनकी कोराना वायरस की महामारी से मौत हो गई है.


आपको बता दें कि इटली में कोरोना वायरस से मौत का आंकड़ा 3400 के पार पहुंच चुका है. चीन में जहां से कोरोना वायरस इटली सहित भारत और पूरी दुनिया में फैला है वहां इस महामारी से मारे गए लोगों की संख्या करीब 3200 है. अकेले इटली में अभी 40 हजार से ज्यादा लोग इस महामारी से ग्रस्त हैं जबकि अकेले चीन में ये आंकड़ा 80 हजार पार कर चुका है.



हाल ही में जब एबीपी न्यूज संवाददाता ने चीन से लाए गए भारतीयों से राजधानी दिल्ली स्थित आईटीबीपी कोरांटीन सेंटर में बातचीत की थी तो उन्होनें भी बताया था कि चीन का वुहान शहर पूरी तरह से अब चीनी सेना के हवाले है. क्योंकि महामारी इतनी फैल चुकी है कि उसे संभालने में सिविल एडमिनिस्ट्रेशन असमर्थ था.


आपको बता दें कि फ्रांस के राष्ट्रपति तक ने कोरोना वायरस को 'युद्ध' जैसा बताया है तो जर्मनी की चांसलर ने इसे तृतीय विश्वयुद्ध की संज्ञा दी है. गुरूवार को ही भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नाम संदेश में बताया था कि आज की तारीख में कोरोना वायरस इतने देशों में फैल चुका है जितना द्वितीय विश्वयुद्ध भी नहीं फैला था.


पूरी दुनिया में कोविड-19 से दस हजार से ज्यादा लोगों की मौत


आकंड़ो की मानें तो अबतक पूरी दुनिया में कोविड-19 वायरस से दस हजार से ज्यादा लोगों की जान चली गई है और करीब ढाई लाख लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं. आज सुदूर-पूर्व मे् दक्षिण कोरिया से लेकर चीन, दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों से लेकर भारत, पाकिस्तान, मिडिल-ईस्ट में ईरान, सऊदी अरब, यूएई और यूरोप में इटली, फ्रांस, जर्मनी और सुदूर-पश्चिमी देश अमेरिका और कनाडा तक कोरोना वायरस का प्रकोप फैल चुका है.



भारत में 223  मामले सामने आए
भारत में कोरोना वायरस के अबतक 223 मामले सामने आ चुके हैं और चार लोगों की मौत भी हुई है‌. चीन के वुहान में कोरोना वायरस के चलते लॉक-डाउन को तुरंत बाद भारत ने वहां फंसे भारतीयों को निकालकर कर दिल्ली में सेना और आईटीबीपी के कोरांटीन सेंटर में रखा गया था. इसके बाद इटली और ईरान से लाए गए भारतीयों को भी सेना के जैसलमेर और वायुसेना के हिंडन एयर बेस स्थित आईसोलेशन सेंटर में रखा गया है.


भारत में भी किसी अप्रिय स्थित से निबटने के लिए सेना ने कसी कमर


देश में कोरोना वायरस से उत्पन किसी भी अप्रिय स्थित से निबटने के लिए सेना, वायुसेना और नौसेना ने पूरी तरह से कमर कस रखी है. सेना ने मानेसर और जैसलमेर के अलावा जोधपुर, सूरतगढ़, चेन्नई, कोलकाता, सिकंदराबाद (हैदराबाद के करीब), उधमपुर (जम्मू कश्मीर) में कोरांटान सेंटर तैयार किए हैं. साथ ही सभी मिलिट्री हॉस्पिटल्स को कोरोना वायरस के मरीजों के इलाज के लिए अलर्ट जारी कर दिया गया है.


Coronavirus की मार: एविएशन इंडस्ट्री से लेकर ऑटो-टैक्सी सर्विस बुरी तरह प्रभावित, ट्रैवल करने से बच रहे हैं लोग


बेंगलुरु: कोविड 19 से संक्रमित बेटे की ट्रैवल हिस्ट्री छिपाने पर रेलवे ने महिला अधिकारी को किया सस्पेंड