पृथ्वी की ओर तेजी से एक विशालकाय एस्टरॉयड बढ़ रहा है. इस एस्टरॉयड पर अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा(NASA) अपनी पैनी नजर बनाए हुए है. यह एस्टरॉयड तेजी से पृथ्वी की कक्षा की ओर बढ़ रहा है. वैज्ञानिकों ने बताया कि इसका साइज स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से तकरीबन तीन गुणा ज्यादा है.


नासा के वैज्ञानिक इस एस्टरॉयड पर पिछले 60 दिनों से नजर बनाए हुए हैं और इस लगातार ट्रैक कर रहे है. वैज्ञानिकों ने इस एस्टरॉयड का नाम 2021 NY1 दिया है.


अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के वैज्ञानिकों के अनुसार, 2021 NY1 पृथ्वी के नजदीक से गुजरने वाला 17 Near Earth objects में से एक है. यह 33659 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है.


धरती की कक्षा में कर सकता है प्रवेश


एस्टरॉयड 2021 NY1 पृथ्वी की कक्षा के अंदर आ सकता है. वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि यह 22 सितंबर को एस्टेरॉयड पृथ्वी की कक्षा में प्रवेश करेगा. नासा के वैज्ञानिकों के अनुसार 2021 एनवाई1 एस्टेरॉयड का  Diameter 130-300 मीटर है जबकि 'स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी' केवल 93 मीटर ऊंची है. नासा को उम्मीद है कि एस्टेरॉयड धरती से 1497473 किलोमीटर की दूरी से सुरक्षित रूप से गुजर जाएगा. नासा ने इसके अलावा यह भी बताया कि 22 ऐसे एस्टरॉयड्स है जो पृथ्वी से टकरा सकते हैं. अभी नासा 2 हजार से भी ज्यादा एस्टरॉयड्स को ट्रक कर रही है.


नासा ने एक एस्टरॉयड के बारे में बताते हुए कहा कि 2021 QC1 पृथ्वी से तीन मिलियन मील से अधिक दूरी से निकल जाएगा. इसके अलावा बेन्नू 2300 नाम का एस्टरॉयड पृथ्वी से टकरा सकता है.


यह भी पढ़ें:


India Rains: यूपी, गुजरात, महाराष्ट्र समेत इन राज्यों में 12 सितंबर तक बेहद भारी बारिश होने की संभावना


पाकिस्तान ने कहा- अफगानिस्तान की ‘नई हकीकत’ देखने के लिए ‘पुराना नजरिया’ छोड़े दुनिया