Astronaut Sunita Williams : अंतरिक्ष में फंसी भारतीय मूल की नासा की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स को लेकर बड़ा अपडेट आया है. उन्होंने अपनी मां से संपर्क किया है. सुनीता ने अपनी मां को वहां की तकनीकी गड़बड़ियों के बारे में भी बताया. उन्होंने कहा कि कुछ तकनीकी कारणों की वजह से देरी हो रही है. सुनीता ने अपनी मां को पृथ्वी पर सुरक्षित वापसी होने का भरोसा दिलाया है. विलियम्स ने अपनी मां बोनी पांड्या से कहा कि वे चिंता न करें और वह सुरक्षित वापस आ जाएंगी. 


एक न्यूज चैनल से बात करते हुए सुनीता की मां बोनी पांड्या ने बताया कि सुनीता ने मुझसे कहा कि मैं उसके बारे में चिंता न करूं, सब कुछ ठीक हो जाएगा. जब उनसे बेटी के अंतरिक्ष में रहने की अवधि के बारे में पूछा गया तो बोनी ने कहा कि मैं 20 साल से अंतरिक्ष यात्री की मां हूं और यह उसकी तीसरी उड़ान है. भले ही कुछ मुद्दे हों, लेकिन हमें नहीं लगता कि कोई बड़ी समस्या है. नासा के अधिकारी बस यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि वे वापस आते समय सुरक्षित रहें. इसलिए उन्होंने उन्हें वहां कुछ और समय तक रखने का फैसला किया है.


फरवरी तक होगी वापसी


सुनीता विलियम्स और नासा के अंतरिक्ष यात्री बुच विल्मोर को इस साल जून में ही बोइंग के स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान से अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए रवाना किया गया था. यह मिशन एक सप्ताह का था, लेकिन हीलियम लीक और अन्य तकनीकी चुनौतियों के कारण उन्हें वहीं रुकना पड़ा. नासा ने एक आधिकारिक बयान में भी इस स्थिति को बताया था. विल्मोर और सुनीता विलियम्स फरवरी 2025 तक वापस आ सकेंगी. वे एजेंसी के स्पेसएक्स क्रू-9 मिशन को सौंपे गए 2 अन्य चालक दल के सदस्यों के साथ घर लौटेंगे.


कल्पना चावला की मौत के बाद सावधानी बरत रहा नासा
नासा के अधिकारियों का कहना है कि भारतीय मूल की अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला और छह लोगों की फरवरी 2003 में जान चली गई थी. उनका अंतरिक्ष शटल कोलंबिया टूटकर जल गया था. यह हादसा तब हुआ था, जब अंतरिक्ष शटल ने पृथ्वी के वातावरण में प्रवेश किया था. यह नासा के अधिकारियों के लिए बहुत बड़ा सदमा था, इसलिए नासा थोड़ी सावधानियां बरत रहा है.


ये भी पढ़ें : बांग्लादेश में एक और मंदिर पर हमला, दुर्गा पूजा के लिए बनी प्रतिमा तोड़ी, पेट्रोल से जलाने का प्रयास