Milky Way's Black Hole: खगोलविदों ने गुरुवार को हमारी मिल्की वे आकाशगंगा के केंद्र में दुबके एक सुपरमैसिव ब्लैक होल की एक छवि को जारी किया, जो किसी भी पदार्थ को अपने विशाल गुरुत्वाकर्षण खिंचाव के भीतर खा जाता है. ब्लैक होल - जिसे धनु A*, या SgrA* कहा जाता है – का अब तक का यह दूसरा चित्र है. यह उपलब्धि उसी इवेंट होराइजन टेलीस्कोप (ईएचटी) के अंतरराष्ट्रीय सहयोग द्वारा हासिल की गई है, जिसने 2019 में एक ब्लैक होल की पहली तस्वीर को जारी किया था - जो एक अलग आकाशगंगा के केंद्र में है.


इस खोज की घोषणा अमेरिकी सरकार की एक स्वतंत्र एजेंसी नेशनल साइंस फाउंडेशन (एनएसएफ) ने की. एनएसएफ ने कहा, "हमारा अपना ब्लैक होल! खगोलविद हमारी आकाशगंगा के केंद्र में सुपरमैसिव ब्लैक होल की पहली छवि इवेंट होराइजन टेलीस्कोप का उपयोग करके सामने लाए है.” छवि को अमेरिका और दुनिया भर में एक साथ छह समाचार सम्मेलनों में जारी किया गया.






अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने इस खोज के लिए एनएसएफ को बधाई दी है. नासा के एक ट्वीट में कहा, "हमारी आकाशगंगा के केंद्र में ब्लैक होल, धनु A* की पहली छवि कैप्चर करने के लिए इवेंट होराइजन टेलीस्कोप टीम को बधाई!"


 






धनु A* में हमारे सूर्य के द्रव्यमान का चार मिलियन गुना है और यह लगभग 26,000 प्रकाश-वर्ष (एक वर्ष में प्रकाश जो दूरी तय करता है) दूर है, पृथ्वी से 5.9 ट्रिलियन मील (9.5 ट्रिलियन किमी) - दूर .


तस्वीर में एक डोनट के आकार का अंधेरा और खामोश स्थान है जो रेडियो उत्सर्जन से भरा है. ब्लैक होल को देखा नहीं जा सकता है क्योंकि प्रकाश भी इसके मजबूत गुरुत्वाकर्षण खिंचाव से बच नहीं सकता है. लेकिन नई तस्वीर ने अपनी छाया को प्रकाश और पदार्थ की एक चमकदार, धुंधली अंगूठी से खोजा है जो अंततः विस्मरण में डूबने से पहले किनारे पर घूम रहा है. खगोलविदों ने समझाया, “धनु A* का व्यास सूर्य से लगभग 17 गुना है.”


यह भी पढ़ें: 


US COVID-19 Death Toll: अमेरिका में कोविड-19 से हुई मौतों का आकंड़ा दस लाख के पार, राष्ट्रपति बाइडेन बोले- हमें सतर्क रहना होगा


North Korea Fires Ballistic Missile: टोक्यो और सियोल का दावा- उत्तर कोरिया ने समुद्र की तरफ दागी तीन बैलिस्टिक मिसाइलें