Pakistan: पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में चीन और  तालिबान के बीच अहम बैठक हुई. जिसमें तालिबान चीन और पाकिस्तान के साथ अफगानिस्तान में बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव का विस्तार करने के लिए सहमत हो गया है. इससे अफगानिस्तान में अरबों रुपये का निवेश होने की संभावना है. तीनों देशों के बीच सड़क सहित अन्य विकास योजनाओं पर सहमति बनी है. 


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, चीन को इस बैठक से ज्यादा फायदा हुआ है. चाइना ने अफगानिस्तान में अरबों डॉलर निवेश करने की पेशकश की, जिसे तालिबान ने स्वीकार कर लिया है. इस्लामाबाद में हुई बैठक के बाद चीन के विदेश मंत्री किन गैंग और पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी के बीच खास मुलाकात हुई. दोनों ने अफगानिस्तान के पुनर्निर्माण और 60 अरब डॉलर के चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर को पड़ोसी देश अफगानिस्तान तक ले जाने पर साथ मिलकर काम करने का संकल्प लिया.


अफगान का सहयोग जारी रहेगा 


बैठक के बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक संयुक्त बयान के अनुसार, चाइना और पाकिस्तान अफगान लोगों के लिए अपनी मानवीय और आर्थिक सहायता जारी रखेंगे. दोनों देशों ने अफगानिस्तान में विकास कार्यों को बढ़ावा देने पर सहमति जताई है. चीनी और पाकिस्तानी अधिकारियों ने एक दशक पहले शुरू हुई राष्ट्रपति शी जिनपिंग की प्रमुख बेल्ट एंड रोड परियोजनाओं को लेकर चर्चा की.


तालिबान सरकार ने की बैठक की पुष्टि 


साथ ही इस परियोजना को अफगानिस्तान तक विस्तारित करने पर चर्चा की है. बैठक में तालिबान ने भी चीन से देश के समृद्ध संसाधनों में निवेश को बढ़ावा देने की उम्मीद जताई है, जिसका अनुमान 1 ट्रिलियन डॉलर है. तालिबान सरकार में विदेश मंत्री अमीर ख़ान मुत्तक़ी ने भी इस्लामाबाद में अपने चीनी और पाकिस्तानी समकक्षों से मुलाकात की और इस समझौते पर पहुंचे. उनके उप प्रवक्ता हाफिज जिया अहमद ने इसकी पुष्टि की. 


ये भी पढ़ें: Pakistan Blasphemy: पाकिस्तान में मुस्लिम स्कॉलर ने पैगंबर से की इमरान खान की तुलना, भीड़ ने ले ली जान, Video देखिए