Mount Manaslu: नेपाल (Nepal) के माउंट मानसलू (Mount Manaslu) में सोमवार को हिमस्थल में दो पर्वतारोहियों (Avalanche) की मौत हो गई, जबकि 12 अन्य घायल हो गए हैं. घटना की सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंचे अधिकारियों का कहना है कि राहत और बचाव (Rescue Operation) का काम हो रहा है. इसके साथ ही तलाशी अभियान (Search Operation) भी चलाया जा रहा है.


एक जानकारी के मुताबिक, माउंट मानसलु के कैंप IV के ठीक नीचे हिमस्खलन की चपेट में आने से 12 पर्वतारोही घायल हो गए. सूत्रों के अनुसार, सेवन समिट ट्रेक्स, सटोरी एडवेंचर, इमेजिन नेपाल ट्रेक्स, एलीट एक्सपीडिशन और 8K एक्सपेडिशन के पर्वतारोही घायल हुए हैं. हिमस्खलन शिविर IV के ठीक नीचे के मार्ग से टकराया.






बताया जा रहा है कि 400 से अधिक पर्वतारोही इस महीने के 28-29 सितंबर को शिखर पर पहुंचने की योजना बना रहे थे. इमेजिन नेपाल ट्रेक्स के दावा शेरपा ने बताया कि उनके दल में शामिल पांच लोगों को चोटें आई हैं, जिनमें से दो की हालत गंभीर है. सटोरी एडवेंचर के ऋषि भंडारी ने बताया कि उनके अभियान टीम के तीन सदस्य घायल हुए हैं. एक की हालत गंभीर है. इसके अलावा, 8K अभियान से पेम्बा शेरपा ने कहा कि भारतीय पर्वतारोही बलजीत कौर और उनके गाइड दोनों को मामूली चोटें आईं और वे सुरक्षित हैं.


राहत और बचाव कार्य में आ रही बाधा


सेवन समिट ट्रेक्स के थानेश्वर गुरगई ने कहा कि अभियान टीम (Operation Team) में शामिल दो पर्वतारोहियों को मामूली चोटें आईं हैं. घटना के बाद बचाव अभियान (Rescue Operation) जारी है. सिमरिक एयर, कैलाश एयर और हेली एवरेस्ट की ओर से हवाई तलाशी ली जा रही है. हालांकि, खराब मौसम (Bad Weather) के कारण बचाव कार्य में बाधा आ रही है.


ये भी पढ़ें:


Nepal Landslide Deaths: बारिश-बाढ़ और भूस्खलन से नेपाल में भारी तबाही, 17 लोगों की मौत, कई लापता


Explained: पाकिस्तान में सैलाब ने मचाई तबाही, ये हैं दुनिया की 5 बड़ी आपदाएं, जब गई हजारों लोगों की जान