वॉशिंगटन: डोनाल्ड ट्रंप अपने कार्यकाल में दूसरी बार महाभियोग का सामना कर रहे हैं. अमेरिकी कैपिटल हिल में हिंसा को लेकर आज अमेरिकी निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की कार्यवाही चल रही है. सदन में बहस के दौरान यूएस हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी ने ट्रंप को राष्ट्र के लिए खतरा बताया है.


महाभियोग का आह्वान करते हुए नैंसी पेलोसी ने कहा कि जिन लोगों ने पिछले हफ्ते कैपिटल हिल पर हमला किया था, वे 'घरेलू आतंकवादी' थे और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस विद्रोह को उकसाया था. ट्रंप को 'राष्ट्र के लिए खतरा' करार देते हुए उन्होंने कहा, "हम जानते हैं कि अमेरिका के राष्ट्रपति ने हमारे देश के खिलाफ इस सशस्त्र विद्रोह को उकसाया. उन्हें पद से अवश्य हटाया जाना चाहिए. जिस राष्ट्रपति से हम सभी प्यार करते हैं, वह राष्ट्र के लिए खतरा है."


पांच रिपब्लिकन सांसदों ने भी किया समर्थन 
ट्रंप के खिलाफ महाभियोग का सदन के 215 से ज्यादा डेमोक्रेट्स और पांच रिपब्लिकन सांसदों ने समर्थन किया है. इस प्रस्ताव को मंगलवार को 205 के मुकाबले 223 मतों से पारित किया गया. प्रस्ताव में पेंस से अपील की गई कि वह कैबिनेट से 25वां संधोशन लागू करने को कहें. ट्रंप पर महाभियोग चलाने के लिए 218 वोटों की जरूरत थी.


बता दें, डेमोक्रेट्स ने यूएस कैपिटल बिल्डिंग में हिंसा को लेकर राष्ट्रपति ट्रंप को उकसाने के लिए कसूरवार ठहराया था. इस हिंसा में 5 लोगों की मौत हो गई थी. ट्रंप के कार्यकाल को पूरा होने में कुछ ही दिन बचे हुए हैं. अमेरिका के भावी राष्ट्रपति जो बाइडन की डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसदों ने ट्रंप को 20 जनवरी से पहले पद से हटाने के लिए कमर कसी है. बाइडेन 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे.


ये भी पढ़ें-
इस देश में ऑनलाइन बेची जा रही है नकली कोरोना वैक्सीन, सरकार ने दी ये चेतावनी

अमेरिकी दस्तावेज में भारत को मजबूत करने की बात से भड़का चीन, बोला- क्षेत्र में कायम रखना चाहता है दादागिरी