कैनबरा: ऑस्ट्रेलिया में क्वींसलैंड से एक हैरतअंगेज घटना सामने आई है. यहां एक मेंढक दुनिया के सबसे जहरीले सांप को निगलने के बाद भी चमत्कारिक रूप से जिंदा बच गया. दरअसल मंगलवार को यहां रहने वाली एक महिला ने स्नेक कैचर जेमी चैपल को अपने घर के यार्ड से एक जहरीले सांप कॉस्टल ताइपन को पकड़ने के लिए बुलाया था.


बता दें कि कॉस्टल ताइपन जमीन में पाए जाने वाला दुनिया का तीसरा सबसे जहरीला सांप होता है. जानकारों का मानना है कि जब कॉस्टल ताइपन सांप पर हमला होता है, तो वह बहुत बड़ी मात्रा में जहर छोड़ता है. इस सांप के जहर का प्रभाव शरीर की तंत्रिका तंत्र और रक्त संचार पर पड़ता है.


जहर के प्रभाव से सिर दर्द के साथ आती है मतली


सांप के जहर के प्रभाव से लोगों को तेज सिर दर्द होने के साथ-साथ मतली आना, लकवा मारना, शरीर के अंदर रक्तस्राव होना और गुर्दे के क्षतिग्रस्त होने की शिकायत होती है.


जब मेंढक ने सांप को निगल लिया


सर्प विशेषज्ञ चैपल ने मीडिया को बताया कि वह अपने घर के रास्ते पर ही थे, जब महिला ने उन्हें फिर से यह कहकर वापस बुलाया कि सांप को मेंढ़क निगल रहा है. वह बताते हैं कि जब वो वहां पहुंचे तब तक मेंढक को सांप ने कई बार काट लिया था. बावजूद इसके मेंढक ने सांप को पूरी तरह से निगल लिया था. चैपल ने मेंढक द्वारा सांप को निगलते हुए एक फोटो सोशल मीडिया में पोस्ट किया है. फोटो शेयर होने के मात्र दो दिनों के अंदर कई लाख लोगों द्वारा शेयर किया जा चुका है.


सांप को बचाने पर नहीं हुए कामयाब


उन्होंने ने कहा कि वह सांप को बचाना चाहते थे लेकिन समय से बुलाने वाले के घर नहीं पहुंच सकें. मेंढक ने पहले ही उसे निगल लिया था. हालांकि मेंढक ने निगल लिया था फिर भी उनका मानना था कि वह सांप को जिंदा उलट सकता था. इसके अतिरिक्त चैपल का यह भी मानना था कि मेंढक जीवित नहीं रहने वाला था. वह नहीं चाहते थे कि मेंढक सांप को जीवित उलट दे और महिला का यार्ड असुरक्षित रहे. इसलिए वह मेंढक को अपने साथ ले गए. चैपल मेंढक को अपने साथ अपने घर ले गए. उन्हें उम्मीद नहीं थी कि मेंढक जहरीले सांप को निगलने के बाद जीवित रहेगा. लेकिन उन्हें आश्चर्य हुआ कि न केवल जीवित रहा बल्कि स्वस्थ्य भी रहा.


ये भी पढ़ें: 


क्रिस्टीना कोच बनी सबसे लंबे समय तक अंतरिक्ष में रहने वाली महिला, 328 दिनों बाद आज लौटेंगी


अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बड़ी जीत, सीनेट ने महाभियोग के सभी आरोपों से बरी किया