Venomous Blue-Ringed Octopus: ऑस्ट्रेलिया (Australia) में एक महिला को नीले रिंग (Blue-ringed Octopus) वाले जहरीले ऑक्टोपस ने कई बार काटा. इसे दुनिया का सबसे जहरीले जानवर में शामिल किया जाता है. जहरीले ऑक्टोपस के कई बार काटने के बाद भी महिला पर कोई असर नहीं पड़ा. वो जिंदा रही.


NSW एम्बुलेंस की रिपोर्ट के अनुसार, 16 मार्च को ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स (New South Wales) में एक समुद्र तट पर तैरते समय, महिला को एक खोल मिला. खोल के अंदर एक नीले रंग का ऑक्टोपस था. नीले रंग के ऑक्टोपस ने महिला के पेट पर दो बार काटा. इसके बाद महिला के पेट में दर्द पैदा हुए, जिसके बाद पैरामेडिक्स की टीम ने इलाज करने के लिए हॉस्पिटल ले गए.


एक मिनट में 26 लोगों की मौत
पैरामेडिक्स की टीम ने हॉस्पिटल में महिला को निगरानी में रखा. ऑक्टोपस ने महिला को जिस जगह पर काटा उसे ठंडे पानी से सेका गया. इस पर क्रिश्चियन होम्स ने फेसबुक पर एक बयान में कहा कि हमारे लिए ब्लू-रिंग्ड ऑक्टोपस के काटने से जुड़ी खबर हमारे लिए दुर्लभ थी, क्योंकि ये एक बेहद जहरीले होते है. इनके जहर साइनाइड की तुलना में 1,000 गुना अधिक शक्तिशाली होते है. इनका एक बूंद जहर एक मिनट में 26 लोगों को मारने की क्षमता रखता है. ब्लू-रिंगेड ऑक्टोपस केवल 12 से 20 सेंटीमीटर (5 से 8 इंच) के होते है. 


छोटे ब्लू-रिंग्ड ऑक्टोपस इतने आक्रामक नहीं होते
ब्लू-रिंग्ड ऑक्टोपस काटने के बाद शरीर में एक शक्तिशाली न्यूरोटॉक्सिन पैदा करता है. ये शरीर में जाकर न्यूरॉन सिग्नल को एक जगह से दूसरे जगह जाने से रोकता है, जिसे मांसपेशियां सुन्न हो जाती हैं. पीड़ित को देखने में दिक्कत आने लग जाती है. इसके अलावा सांस लेने में दिक्कत महसूस होने लग जाती है. हालांकि छोटे सेफलोपोड्स ब्लू-रिंग्ड ऑक्टोपस इतने आक्रामक नहीं होते हैं. वे केवल खुद को बचाने के लिए काटते हैं.


ये भी पढ़ें:Saudi Mecca Rainfall Video: मक्का में भारी बारिश के बीच उमरा करते लोग, देखें वीडियो