QUAD Meet: ऑस्ट्रेलिया (Australia) के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बानीज ने बुधवार (17 मई) को जानकारी दी कि इस महीने की 24 तारीख को होने वाली क्वाड सदस्यों की बैठक नहीं हो पाएगी. इसके पीछे की वजह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के दौरे पर न आना बताया.


ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, जापान और भारत के नेताओं के बीच 24 मई को ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में बैठक होने वाली थी, जिसमें राष्ट्रपति जो बाइडेन एक दिन पहले संघीय संसद को संबोधित करने वाले थे


आर्थिक मुद्दों के कारण रद्द किया दौरा
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन डिफ़ॉल्ट से बचने के लिए लोन टाइम को बढ़ाने के संबंध में अमेरिकी कांग्रेस के साथ बातचीत करेंगे. इस वजह से अपनी यात्रा को रद्द कर दिया है. ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री अल्बानीज ने कहा कि चारों देश के नेता जापान में होने वाले जी7 शिखर सम्मेलन से इतर एक साथ बैठक करने की कोशिश करे रहे है, जिसमें जो बाइडेन एक अतिथि के रूप में शामिल होंगे.


उन्होंने बुधवार को संवाददाताओं से कहा कि क्वाड देशों की बैठक न कराने के फैसला रातोंरात किया गया है. अगले हफ्ते सिडनी में क्वाड नेताओं की बैठक नहीं होगी.


क्वाड के महत्व को कम नहीं किया- एंथोनी अल्बानीज
भारत की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को क्वाड समूह के बैठक में शामिल होने के लिए जाना है. हालांकि, बैठक न होने की स्थिति में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगले सप्ताह सिडनी की योजनाबद्ध यात्रा आगे बढ़ने की संभावना है.


ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने कहा कि जो बाइडेन की यात्रा को रद्द करने से क्वाड के महत्व को कम नहीं किया गया है. उन्होंने कहा कि जाहिर सी बात है कि राष्ट्रपति बाइडेन घरेलू मुद्दों को प्राथमिकता दे रहे हैं, जो जरूरी भी है.


उन मुद्दों को हल करने में उनकी एक भूमिका है. ऑस्ट्रेलिया के विपक्षी दल के नेता पीटर डटन ने कहा कि राष्ट्रपति का नामांकन रद्द करना निराशाजनक, लेकिन समझ में आता है.


ये भी पढ़ें:Quad Summit 2023: 'QUAD में नहीं होगी नए देशों की एंट्री', अमेरिका ने क्या ये कहकर बढ़ा दी चीन की टेंशन