Australia Floods: ऑस्ट्रेलिया (Australia) के क्वींसलैंड (Queensland) राज्य के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में भारी बारिश से रिकॉर्ड तोड़ बाढ़ आ गई. इसके बाद देश के आपातकालीन की स्थिति में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में रहने वालों को अन्य जगह और सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है.


ऑस्ट्रेलियाई पुलिस ने शनिवार (11 मार्च) को जानकारी दी. उन्होंने बताया कि क्वींसलैंड की राजधानी ब्रिस्बेन से लगभग 2,115 किमी (1,314 मील) उत्तर-पश्चिम में स्थित बुर्कटाउन (Burketown) में 53 लोगों को इस सप्ताह की शुरुआत में भारी बारिश के कारण आई बाढ़ के बाद से निकाला गया था.


100 लोग छोटे से कस्बे में रहते है
बुर्कटाउन के पास खाड़ी देश लोग ज्यादा रहते हैं. ये जगह मुख्य शहर से अलग है. स्थानीय क्षेत्र में लगभग 100 लोग छोटे से कस्बे में रहते हैं. इसके बाद सारे 100 लोगों को पुलिस ने शनिवार को पूरी तरह से निकलने का अनुरोध किया, क्योंकि देश के मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि आने अगले दिन रविवार को क्षेत्र में नदी के स्तर में अत्यधिक बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. सुपरिंटेंडेंट टॉम आर्मिट ने ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन (ABC) को बताया कि हमें पूरा भरोसा है कि अगर जरूरत पड़ी तो हम बाकी लोगों को वहां से हटा सकते हैं. वहीं दो साल बाद ऐसी आपातकाल की स्थिति ऑस्ट्रेलिया में देखने को मिली है.


दो दिनों में 293 मिमी बारिश
बुर्कटाउन में गुरुवार और शुक्रवार को 293 मिमी की बारिश हुई है. बुर्कटाउन के लगभग 200 निवासियों में से 70 से अधिक को उच्च स्थानों पर ले जाया गया है. वहीं शुक्रवार (10 मार्च) को एक दर्जन बुजुर्गों और कमजोर लोगों को नॉर्मनटन तक पहुंचाने के लिए नौ हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल किया गया. इसमें 20 बच्चों और उनके परिवारों को माउंट ईसा ले जाया गया. जिला आपदा प्रबंधन समूह (DDMG) के कोऑर्डिनेटर इलियट डन ने कहा कि हमारा ध्यान आज और अगले कुछ दिनों के लिए बुर्कटाउन क्षेत्र और डूमाडगी पर केंद्रित है. ये एक बहुत भयानक बाढ़ है.


ये भी पढ़ें:Brazil Floods: ब्राजील में बाढ़ और भूस्खलन से तबाही, मरने वालों की संख्या बढ़कर 48 हुई